मोईन अली ने संघर्ष के दिनों को किया याद, कहा- आज भी खड़े हो जाते हैं रोंगटे

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 11:39 AM (IST)

मुंबई : चेन्नई सुपर किंग्स के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली ने अपनी क्रिकेट यात्रा के दौरान संघर्ष के दिनों को याद करते हुए कहा कि जिस कठिन रास्ते से उन्हें गुजरना पड़ा, उसके बारे में सोचने मात्र से आज भी उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। सीएसके के साथ बेहद सफल आईपीएल 2021 सीजन के बाद जहां उन्होंने टीम को चौथा खिताब हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वहीं इंग्लैंड के खिलाड़ी ने सफेद गेंद वाले करियर को लम्बा करने के लिए टेस्ट क्रिकेट छोड़ दिया। 

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम के लिए आईपीएल 2022 सीजन समय से पहले समाप्त होने के बाद मोईन ने अपने प्रारंभिक वर्षों को याद किया और बताया कि खेल के लिए दृढ़ संकल्प और जुनून ने उन्हें बाधाओं को दूर करने में कैसे मदद की। उन्होंने खुलासा किया कि उनके परिवार के पास कुछ दिन एक पाउंड भी नहीं होता था, जिससे उन्हें सैंडविच या ककड़ी पर जीवित रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

इस 34 वर्षीय ऑलराउंडर ने सीएसके टीवी पर कहा कि मेरे पिता जी खेल के लिए प्रति बहुत जुनूनी थे ... उन्हें और साथ ही जुड़वां भाई को। परिवारों के बीच, हम पांच थे इसलिए मेरे चचेरे भाई खेले, मैंने अपने छोटे भाई को खेला। मुझे बस याद है कि मैं आठ साल का था जब ​​मैंने पार्क में अपने भाइयों के साथ खेलना शुरू किया, और मुझे लगा कि वे भी बेहतर हो रहे हैं। इसलिए जब मैं 19 साल का था, तब मैंने एक ट्रायल लिया और यह पहली बार था जब मैंने कभी किसी के साथ खेला। 

मोइन ने कहा, यह शुरुआत थी और मैं जल्द ही कम उम्र में काउंटी क्रिकेट खेल रहा था, अच्छा कर रहा था और खेल से प्यार कर रहा था। यह फुटबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, क्रिकेट था। क्रिकेट मेरे पिताजी का जुनून था और हम बस आगे बढ़ते गए। मोइन ने कहा कि उनके पिता को एक मनोरोग नर्स के रूप में उनके काम और बच्चों को काउंटी खेलों के लिए ले जाने के बीच हथकंडा लगाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि वह कभी-कभी वह पेट्रोल और कभी-कभी भोजन का खर्च नहीं उठा सकते थे। 

पहले, हम बहुत अच्छे नहीं थे ... हमारे पास बहुत पैसा नहीं था। मेरे पिता जी एक मनोरोग नर्स के रूप में काम करते थे, जिसका अर्थ है कि आपको लोगों को मानसिक रूप से संघर्ष करते और अस्पताल में सामान देखना होगा। लेकिन साथ ही साथ, उन्हें मुझे और मेरे भाइयों को काउंटी खेलों, परीक्षणों और प्रशिक्षण के लिए ले जाना पड़ा। वह पेट्रोल नहीं खरीद सकता थे, वह कभी-कभी भोजन नहीं कर सकते थे। यह बहुत मुश्किल था। कभी-कभी हम तीनों एक ही दिन एक खेल खेलते थे, एक काउंटी खेल जो वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण था। हमारे पास एक कार थी, दो परिवारों के बीच एक भयानक कार और इसलिए एक बार पेट्रोल और सब कुछ हो जाने के बाद, हमारे पास पूरे दिन के लिए सिर्फ एक पाउंड बचा था। हमें कभी-कभी खीरा और सैंडविच मिलता था। 

वह संघर्ष है ... और यह सिर्फ मेरे पिताजी और चाचा नहीं थे। यह मेरी मां और चाची थी, वे कपड़े तैयार कर रहे थे, यह सुनिश्चित करते हुए कि सब कुछ समय पर था। यह हमेशा एक भीड़ थी। बहुत, बहुत कठिन समय, लेकिन सबसे अच्छा समय। यह उन कई कहानियों में से एक थी जहां आर्थिक रूप से हम वास्तव में संघर्ष कर रहे थे। मेरे चाचा और पिताजी अगले गेम के लिए मुर्गियां बेचते थे। मेरे पास एक समय में अपने पैड भी नहीं थे ... मैं परीक्षणों के लिए अपने पिता के दोस्त के बेटे के पैड का उपयोग करना पड़ा। इसलिए बहुत कठिन लेकिन आश्चर्यजनक दिन। मैं बहुत जल्दी पेशेवर बन गया और चीजें बेहतर और बेहतर होती गईं। 

क्रिकेट के मैदान पर मोईन तेजी से उठे, पहले एक सीम-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में शुरुआत करते हुए एक कोच के आग्रह पर ऑफ-स्पिन लेने से पहले। गेंदबाजी करते समय पीठ के मुद्दों ने निर्णय में एक भूमिका निभाई। मेरे लिए हर दिन खेलना सामान्य बात थी। मुझे नहीं पता था कि पेशेवर होना क्या होता है। मुझे लगा कि यह जीवन है, मैं हर दिन खेल रहा हूं, और मेरे पिता जी ने कहा, 13 से 15 तक, मुझे अपने जीवन के दो साल दो। स्कूल के बाद, हम प्रशिक्षण लेते हैं, और हम बाहर पार्क में जाते हैं। जो कुछ भी करना है वह करें। उसके बाद, आप जो चाहें करते हैं। यही वह मानसिकता थी जिसने मुझे हर रोज प्रशिक्षण दिया। 

हमारा क्षेत्र जहां हम रह रहे थे, यह एक बहुत ही कठिन क्षेत्र था, लड़ाई और सब कुछ। लेकिन मैं सिर्फ क्रिकेट खेलना चाहता था। हम अड़े थे कि हम इसे बनाने जा रहे थे और यह कुछ ऐसा है जो मेरे पिताजी से आया है, बस हर कोई इससे बेहतर प्रयास करें। घमंडी तरीके से नहीं, बल्कि हर किसी की तुलना में अधिक मेहनत करें। बस इसके बारे में सोचने से मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं क्योंकि आप सोचते हैं कि आप कहां से आते हैं और यह मेरे लिए मेरी खुद की विनम्र पृष्ठभूमि के बारे में एक महान अनुस्मारक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Sandeep

Recommended News

Related News