रमेश पोवार की हुई छुट्टी, इन क्रिकेटरों में से एक बन सकता है महिला टीम का कोच

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 08:38 AM (IST)

नई दिल्लीः सीनियर खिलाड़ी मिताली राज और कोच रमेश पोवार के मतभेद के जगजाहिर होने के बाद बीसीसीआई ने पोवार की छुट्टी कर दी। उनके कार्यकाल का शुक्रवार को आखिरी दिन था। बोर्ड ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच के लिए आवेदन मंगवाया है और वह किसी अंतरराष्ट्रीय पुरूष क्रिकेटर को यह जिम्मेदारी सौंपना चाहता है।  बोर्ड की सूत्रों की माने तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके टाम मूडी, डेव वाटमोर और वेंकटेश प्रसाद ऐसे नाम है जिन पर बोर्ड विचार कर रहा है।  
indian women cricket team image        

मिताली ने लगाए थे आरोप

यह पता चला है कि बीसीसीआई वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी महिला विश्व टी20 के दौरान टीम के सेमीफाइनल में हारने तथा मिताली और कोच पोवार के बीच मतभेद जैसी स्थिति फिर नहीं चाहता है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिताली को बाहर रखने के कारण विवाद पैदा हुआ था । भारत को इंग्लैंड ने उस मैच में आठ विकेट से हराया । मिताली ने आरोप लगाया कि पोवार उन्हें बर्बाद करना चाहते हैं जबकि कोच ने उनके रवैये पर सवाल उठाये थे । पोवार की नियुक्ति अगस्त में हुई थी जब तुषार अरोठे ने सीनियर खिलाडिय़ों के साथ मतभेद के कारण पद छोड़ दिया था।
mithali and ramesh powar image           

बीसीसीआई ने इस पद के लिए जो अर्हताएं तय की हैं उसमें उम्मीदवार के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को एक सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव होना या किसी टी20 फ्रेंचाइजी के साथ दो सत्र तक कोचिंग देने का अनुभव शामिल है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मूडी इस जरूरत के पूरी तरह से फिट बैठते है जबकि प्रसाद ने किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुडऩे से पहले भारतीय टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है। वाटमोर ने 1996 में श्रीलंका को एकदिवसीय क्रिेकेट में विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभायी थी।
PunjabKesari

बीसीसीआई की जरूरत के मुताबिक उम्मीदवार के पास, ‘‘ विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने और बातचीत करने की क्षमता होनी चाहिए और उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया हो या उसके पास कोचिंग में एनसीए लेवल ‘सी’ का प्रमाण पत्र या इसी स्तर की किसी संस्था का प्रमाण पत्र और कम से कम 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिए। इस पद के लिए 20 दिसंबर को मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में साक्षात्कर होगा। यह नियुक्ति पूर्णकालिक होगी और अनुबंध दो साल के लिए होगा। उम्मीदवार की उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए।          


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News