सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन लगाया था वनडे में पहला शतक, करना पड़ा था लम्बा इंतजार

9/9/2021 11:02:14 AM

स्पोर्ट्स डेस्क : मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 27 साल पहले आज के दिन (1994) था वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया था। सचिन के नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं जिनमें शतकों का शतक भी शामिल है। लेकिन वनडे में पहला शतक लगाने के लिए उन्हें 5 साल और 78 मैचों का इंतजार करना पड़ा था। 

तेंदुलकर ने अपने 79वें मैच में वनडे कोलंबो में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में अपने 49 वनडे शतकों में से पहला शतक बनाया। जहां कोई भारतीय बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया वहां सचिन ने 130 गेंदों पर 110 रन की शानदार पारी खेली थी। उनकी पारी ने मैच में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई और भारत ने 31 रन से जीत दर्ज की। तेंदुलकर को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया जिसमें दो छक्के और आठ चौके शामिल थे। 

तेंदुलकर काफी भाग्यशाली थे जिन्होंने वनडे से पहले टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया। 17 साल और 112 दिन की उम्र में वह टेस्ट शतक बनाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाने के लिए ज्यादा समय नहीं लिया और अपने आठवें टेस्ट मैच की अंतिम पारी में 189 गेंदों पर नाबाद 119 रन बनाए जिससे भारत को इंग्लैंड के खिलाफ ड्रा में मदद मिली थी। इस पारी ने तेंदुलकर को अपना पहला प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिलाया। महाराष्ट्र में जन्मे इस खिलाड़ी का खेल में शानदार करियर था जिसने कई रिकॉर्ड बनाए। 

तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उसी वर्ष 18 दिसंबर को उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला। महान क्रिकेटर ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 15,921 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाए हैं। साथ ही तेंदुलकर ने किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक 51 टेस्ट शतक बनाए। वनडे क्रिकेट में भी तेजी कम नहीं थी। वह इस प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाने की सूची में भी सबसे ऊपर हैं। उन्होंने वनडे में 18,426 रन बनाए हैं जिसमें 49 शतक शामिल हैं। तेंदुलकर ने अपने 24 साल के करियर के दौरान छह विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया। वह 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

static