PAK vs NED : दोनों प्रैक्टिस मैच हारी पाकिस्तान ने जीता विश्व कप का ओपनिंग मुकाबला, नीदरलैंड को 81 रनों से हराया

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2023 - 09:16 PM (IST)

खेल डैस्क : हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान  ने क्रिकेट विश्व कप 2023 के पहले ही मुकाबले में नीदरलैंड को 81 रनों से हरा दिया। पहले खेलने उतरी पाकिस्तान टीम ने रिजवान और सऊद शकील के 68-68 रनों की बदौलत 286 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड को विक्रमजीत और बास डी लीड का सहारा मिला लेकिन टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और 81 रनों से मुकाबला गंवा दिया।

 

इससे पहले पाकिस्तान एक समय मात्र 38 रन पर फखर जमान (12), इमाम उल हक (15) और बाबर आजम (5) का विकेट गंवा कर मुश्किलों में फंस गया था मगर रिजवान और सऊद ने नीदरलैंड के गेंदबाजों का संयम से सामना करते हुए टीम के स्कोर को 158 रन पर पहुंचाया जबकि बाद में मोहम्मद नवाज (39) और शादाब खान (32) ने स्कोर को चुनौतीपूर्ण बनाने में महती भूमिका निभाई। 


पुछल्ले शाहीन शाह अफरीदी (13 नाबाद) और हारिस रउफ (16) ने आखिरी ओवरों में तेज रफ्तार से रन बनाने की कोशिश की मगर पूरी टीम 49 ओवर में 286 रन बना कर पवेलियन लौट गई। रिजवान एक बार फिर पाकिस्तान के लिए संकट मोचक की भूमिका में नजर आए।


मुश्किलों के भंवर में फंसी टीम की किश्ती को उन्होने सऊद की मदद से बाहर निकालने में सूझबूझ का परिचय दिया। उन्होंने नीदरलैंड की कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण का भरपूर फायदा उठाया और ढीली गेंदों पर बाउंड्री कमाई जबकि विकेट टू विकेट अच्छी गेंदो का सम्मान भी दिया।


रिजवान 101 मिनट क्रीज पर टिके रहे और अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 8 बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। सऊद ने उनका भरपूर साथ दिया हालांकि उन्होने क्रीज पर जमने के बाद रिजवान की अपेक्षा तेज गति से रन बटोरे।


नीदरलैंड के बास डलीडे ( 62 रन पर 4 विकेट) सर्वाधिक असरदार गेंदबाज बन कर उभरे। उन्होंने न सिर्फ रिजवान का कीमती विकेट झटका बल्कि इफ्तिखार अहमद, शादाब खान और हसन अली के विकेट उखाड़ कर पाकिस्तान को बडे़ स्कोर की ओर जाने से रोका। कालिन एकरमैन ने बाबर आजम और हासिद रउफ के विकेट झटके।

 

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम को विक्रमजीत सिंह ने अर्धशतक लगाकर संभालने की कोशिश की लेकिन बाकी बल्लेबाजों से सहयोग न मिलने के कारण लक्ष्य हासिल नहीं हो सका। विक्रमजीत के अलावा बास डी लीडे ने 68 गेंदों पर 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से हसन अली 2 तो हैरिस राऊफ 3 विकेट निकालने में सफल रहे। 

 

 

प्लेइंग 11 

पाकिस्तान : इमाम-उल-हक, फखर जमां, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ

नीदरलैंड : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, साकिब जुल्फिकार, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेर्वे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News