गंभीर-रोहित के इस खास क्लब में शामिल हुए ऋषभ पंत, विकेटकीपर साहा की बराबरी भी की

3/5/2021 5:30:09 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली। टेस्ट क्रिकेट में ये पंत का तीसरा जबकि भारतीय सरजमीं पर पहला शतक था। इस शतकीय पारी के साथ ही उन्होंने एक बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है और पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर तथा मौजूदा ओपनर रोहित शर्मा के क्लब में शामिल हो गए हैं। 

पंत जब 94 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो 84वें ओवर की पहली गेंद पर जेम्स एंडरसन को छक्का लगाकर शतक पूरा किया। इसी के साथ ही वह दूसरी बार टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाकर शतक पूरे करने वाले खिलाड़ी बने और इस माले में गंभीर और रोहित की बराबरी भी की। गंभीर और रोहित ने भी 2 टेस्ट मैचों में सिक्स लगाते हुए शतक पूरा किया था। हालांकि इस मामले में पहले नम्बर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने भारत की तरफ से 6 बार छक्का लगाकर टेस्ट में शतक पूरा किया है। 

PunjabKesari

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार सिक्स लगाकर शतक पूरा करने वाले खिलाड़ी :

6 - सचिन तेंदुलकर
2 - गौतम गंभीर / रोहित शर्मा / ऋषभ पंत

इसी के साथ ही पंत ने भारतीय विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा बार शतक लगाने के रिद्धिमान साहा के रिकाॅर्ड की बराबरी भी कर ली है। पंत के नाम विकेटकीपर के तौर पर तीन शतक हो जबकि साहा के नाम भी तीन ही शतक हैं। यहां गौर करने वाली बात ये है कि जहां पंत ने अभी तक 33 इनिंग्स खेली हैं वहीं साहा ने 50 इनिंग्स खेल ली हैं। भारतीय विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों में धोनी पहले नम्बर पर हैं जिन्होंने 144 इनिंग्स में 6 शतक लगाए हैं। 

भारतीय विकेटकीपरों द्वारा टेस्ट में सर्वाधिक बार 100 रन : 

6 महेंद्र सिंह धोनी (144 पारियां)
3 रिद्धिमान साहा (50)
3 ऋषभ पंत (33) 

पंत की पारी की बात करें तो उन्होंने अपनी पारी के दौरान 118 गेंदें खेलते हुए 101 रन बनाए जिसमें 13 चौके और 2 छक्के शामिल थे। वह जेम्स एंडरसन की 85वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट हुए। 


Content Writer

Sanjeev

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static