दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के साथ केंद्रीय अनुबंध से क्विंटन डी कॉक, एनरिक नॉर्टजे बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 11:21 PM (IST)

जोहान्सबर्ग : सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को 2024/25 के लिए प्रोटियाज पुरुष और महिला अनुबंधित टीम से बाहर कर दिया है। डी कॉक और नॉर्टजे के साथ डीन एल्गर (सेवानिवृत्त), वेन पार्नेल, कीगन पीटरसन और सिसंडा मगाला को भी इस सूची से हटा दिया गया है। जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज टोनी डी ज़ोरजी को उनका पहला राष्ट्रीय अनुबंध दिया गया है। एंडिले फेहलुकवायो को भी एक अनुबंध सौंपा गया। तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी को बरकरार रखा गया है।

 

नॉर्टजे ने सितंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय प्रारूप में दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए अपनी आखिरी उपस्थिति दर्ज की थी और तब से वह पीठ में फ्रैक्चर के कारण परेशान रहे। पिछले हफ्ते अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लिए दिल्ली कैपिटल्स टीम में शामिल होने में देर हुई थी। सीएसए के क्रिकेट निदेशक हनोक एनकेवे ने बताया कि उन्होंने अनुरोध किया था कि वह अगले कुछ महीनों के लिए टी20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। वह किसी भी अंतरराष्ट्रीय से संन्यास नहीं ले रहे हैं। वह साल के अंत में फिर से वनडे खेलने पर विचार करेंगे। 

 

वहीं, डी कॉक पिछले साल विश्व कप के समापन के बाद एकदिवसीय प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं। वह भारत के खिलाफ श्रृंखला से चूक गए और उन्होंने बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेलने का विकल्प चुना था। उन्होंने बोर्ड पर रन जुटाने के लिए संघर्ष किया और छह पारियों में केवल 104 रन ही बनाए। 31 वर्षीय खिलाड़ी मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सीज़न में लखनऊ सुपर जाइंट्स के साथ जुड़ा हुआ है। एनकेवे ने कहा कि डीकॉक टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहेंगे लेकिन वह समझते हैं कि उन्हें प्रदर्शन करने की जरूरत है। 

 


प्रोटियाज मेन्स कॉन्ट्रैक्ट स्क्वाड 2024/25
टेम्बा बावुमा, नंद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्ज़ी, टोनी डी जोरजी, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा , रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और रासी वैन डेर डूसन।
प्रोटियाज महिला अनुबंध टीम 2024/25: एनेके बॉश, तज़मिन ब्रिट्स, नादिन डी क्लार्क, लारा गुडॉल, अयांदा ह्लुबी, सिनालो जाफ्ता, मारिज़ैन कप्प, अयाबोंगा खाका, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज़-मारी मार्क्स, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने, क्लो ट्रायोन, डेल्मी टकर और लौरा वोल्वार्ड्ट।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News