रामकुमार पहले एटीपी फाइनल में, टॉप 100 में जाने का मौका

punjabkesari.in Sunday, Jul 22, 2018 - 04:46 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अमेरिका के टिम स्माइजेक को लगातार सेटों में 6-4, 7-5 से हराकर अमेरिका के न्यूपोर्ट में 623,710 डॉलर के हॉल ऑफ फेम एटीपी टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया जो उनका पहला एटीपी फाइनल है। 23 वर्षीय रामकुमार मौजूदा समय में 161वीं रैंकिंग पर हैं जबकि वह गत अप्रैल में अपनी सर्वश्रेष्ठ 115वीं रैंकिंग पर थे। यदि वह इस टूर्नामेंट में खिताब जीतने में कामयाब रहते हैं तो उनके पास विश्व रैंकिंग में पहली बार टॉप 100 में जाने का मौका रहेगा।  

चेन्नई के रामकुमार पिछले वर्ष तुर्की में विश्व के आठवें नंबर के खिलाड़ी ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को हराकर एटीपी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे जो इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। रामकुमार ने मैच में सात एस लगाए और 11 में से चार ब्रेक अंकों को भुनाया। रामकुमार का खिताब के लिए तीसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका के स्टीव जॉनसन से मुकाबला होगा। जॉनसन का अपने करियर में एकमात्र बार किसी भारतीय खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन से मुकाबला हुआ था जिसमें वह हार गए थे। दिलचस्प तथ्य है कि सोमदेव किसी एटीपी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले आखिरी भारतीय खिलाड़ी थे और वह 2011 में जोहानसबर्ग में केविन एंडरसन से हारे थे।  28 वर्षीय जॉनसन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 2016 में 21 रही थी। 

रामकुमार को इस टूर्नामेंट में खिताब टॉप 100 में पहुंचा सकता है और यदि वह फाइनल में हारते हैं तो वह टॉप 100 के नजदीक पहुंच जाएंगे। रामकुमार के इस प्रदर्शन पर भारतीय लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने रामकुमार को बधाई दी। पेस इस समय न्यूपोर्ट में मौजूद हैं जहां वह युगल खेल रहे थे। पेस ने 1998 में न्यूपोर्ट में खिताब जीता था और न्यूपोर्ट में खिताब जीतने वाले वह आखिरी भारतीय थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News