ऋचा घोष ने महिला एशिया कप में रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली विकेटकीपर बल्लेबाज बनी

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 06:26 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : महिला एशिया कप 2024 के दौरान पहली बार टी20आई में 200 रन बनाने वाली भारत की टीम ने यूएई के खिलाफ दांबुला में अपनी शानदार पारी के दौरान इतिहास रच दिया। ऋचा महिला एशिया कप में अर्धशतक बनाने वाली पहली भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बनीं क्योंकि उन्होंने रविवार को भारत को शानदार प्रदर्शन करने में मदद की। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 66 रन बनाए और पारी में सर्वोच्च स्कोरर रहीं। 

यूएई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत को शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने मजबूत शुरुआत दी थी, लेकिन बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज जल्द ही आउट हो गईं। शेफाली ने 18 गेंदों पर 37 रन बनाए और सलामी बल्लेबाज के आउट होने से पहले भारत ने 5 ओवर में 52 रन बनाए। इसके बाद भारत को परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि हेमलता को हॉटचंदानी ने आउट कर दिया। 

हरमनप्रीत और जेमिमा ने पारी को संभाला और भारतीय कप्तान ने आक्रामक खेल दिखाया। दोनों ने 54 रन की साझेदारी की लेकिन 8 ओवर से ज़्यादा समय बचा होने पर जेमिमा आउट हो गईं। यहीं पर रिचा ने कदम रखा और खेल को पूरी तरह से बदल दिया। भारतीय विकेटकीपर ने दो सिंगल के साथ शुरुआत की, फिर एक चौका जड़ा। इसके बाद 15वें ओवर में छक्का लगाया और अगले ओवर में उन्होंने यूएई की कप्तान ईशा ओज़ा को 4 चौके लगाए। 

रिचा ने सुनिश्चित किया कि वह अपनी कप्तान के साथ स्ट्राइक रोटेट करती रहें और दोनों ने जल्दी ही 50 रन की साझेदारी पूरी कर ली। एक समय ऐसा लगा कि भारत 200 रन के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाएगा, क्योंकि 19वें ओवर में हरमनप्रीत को दिक्कत आ रही थी। हालांकि भारतीय कप्तान ने आखिरी 3 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्का लगाकर शानदार प्रदर्शन किया। अंतिम ओवर में भारतीय कप्तान रिचा के साथ हुई गलती के कारण रन आउट हो गए लेकिन भारतीय विकेटकीपर ने उनकी भरपाई कर दी।

अंतिम 5 गेंदों को रिचा ने बाउंड्री पर भेजा और वह 29 गेंदों पर 64 रन बनाकर नाबाद रहीं और उनकी पारी में 12 चौके और एक छक्का शामिल था। भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। टी20ई में भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर 2018 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर में 4 विकेट पर 198 रन था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News