रिंकू सिंह ने गौतम गंभीर को दिया सुनील नारायण की सफलता का श्रेय

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 12:26 PM (IST)

कोलकाता : रिंकू सिंह का मानना है कि आईपीएल के मौजूदा सत्र में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए सुनील नारायण से पारी का आगाज कराना ‘मास्टरस्ट्रोक' (चीजें बदलने वाला कदम) साबित हुआ है और वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को ऊपरी क्रम में भेजने का श्रेय टीम के मार्गदर्शक गौतम गंभीर को जाना चाहिए। नारायण ने मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 56 गेंद में 109 रन बनाकर अपना पहला टी20 शतक बनाया। 

मौजूदा सत्र में बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर उनकी फॉर्म उल्लेखनीय रही है। उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए पिछले तीन सत्र में केवल 154 रन बनाए थे जबकि इस सत्र में बतौर सलामी बल्लेबाज छह मैच में 276 रन बना चुके हैं। ईडन गार्डन्स में यादगार शतक बनाने के बाद नारायण ने 2017 के बाद पहली बार पारी का आगाज करने का मौका देने के लिए पूर्व कप्तान गंभीर को श्रेय दिया। रिंकू ने भी मैच के बाद नारायण से सहमति जताई। 

उन्होंने कहा, ‘आप देख सकते हैं कि नारायण इस समय किस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं। हर मैच में वह रन बना रहे हैं, पारी का आगाज कर रहे हैं और यह केवल उनका (गंभीर का) विचार था।' नारायण 2017 में गंभीर की कप्तानी में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरे जब उन्होंने 15 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक बनाया। बाद में लोकेश राहुल (14), पैट कमिंस (14) और यशस्वी जायसवाल (13) ने इसमें सुधार किया। 

पहले नारायण हर गेंद पर सिर्फ अपना बल्ला घुमाते थे लेकिन इस बार कौशल और संयम के साथ बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं। इस बदलाव के बारे में पूछे जाने पर रिंकू ने कहा, ‘कुछ खास नहीं बदला है। यह नेट्स पर उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा है।' उन्होंने कहा, ‘मैंने बस एक बदलाव देखा है - वह अब अधिक धैर्यवान हैं। पहले वह हर गेंद पर अपना बल्ला घुमाता थे, अब उन्होंने खुद को संयमित कर लिया है और गेंद के अनुसार खेल रहे हैं। वह समझदारी से बल्लेबाजी कर रहे हैं।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News