रिंकू, यशस्वी ने सिद्ध किया कठिन परिश्रम में उनका सानी और कोई नहीं

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2023 - 05:33 PM (IST)

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 लीग स्टेज के दूसरे चरण में प्रवेश कर चुका है और लीग मैच के प्रथम चरण में खेल प्रशंसकों ने कुछ चुनिंदा खिलाड़यिों का जोरदार प्रदर्शन देखा, जिसमें रिंकू सिंह और यशस्वी की पारियां शामिल हैं। आईपीएल 2023 के पहले चरण के 35 मैचों में कुछ टीमें में कांटे की टक्कर का जमकर लुत्फ लिया। लीग में यहां कुछ ऐसे खिलाड़यिों ने जिन्होंने आईपीएल 2023 के बीच में लगातार और विस्फोटक पारियां खेलकर अपने प्रशंसकों को दांतु तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया।

आईपीएल 2023 में विदेशी खिलाड़यिों में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस सबसे सफल विदेशी बल्लेबाज रहे हैं। लीग के पहले चरण की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर आईपीएल 2023 में सात मैचों में 407 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस संस्करण में 165.3 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए यह साबित कर दिया है कि इस बल्लेबाज के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखता है।

PunjabKesari

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने क्षेत्र में पूर्व प्रोटिया कप्तान की एथलेटिक्स और विकेटों के बीच तेजी से दौड़ने के लिए प्रशंसा की है जो दूसरे छोर पर उनके सलामी जोड़ीदार विराट कोहली की मददगार साबित हो रहे पूर्व क्रिकेटर कैफ ने स्टार स्पोट्र्स क्रिकेट लाइव से बातचीत में कहा, ‘‘फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली विकेट के बीच में सबसे अच्छे धावक हैं। एबी डिविलियर्स अकेले नहीं हैं, लेकिन अब फाफ, कोहली ऐसे साथी हैं जो लम्बी पारी खेलकर अच्छी साझेदारी को अंजाम देने में सक्षम हैं।'

कैफ ने कहा कि गुजरात टाइटन्स के लिए अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान पहले सात मैचों में 14 विकेट लेकर मौजूदा प्रतियोगिता में सबसे सफल विदेशी गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने कहा कि हर 12 गेंदों पर एक विकेट लेने वाले राशिद आईपीएल 2023 में डिफेंडिंग चैंपियन थे। यहां कुछ खिलाड़ी ऐसे है जिनके सिर पर कैप (टोपी) सुशोभित नहीं हो पायी है। जिन्होंने आईपीएल 2023 में अपनी जबरदस्त छाप छोड़ी है, जिनमें कोलकाता नाइट राइडर्स के रिंकू सिंह सबसे अच्छे बल्लेबाज में शुमार हैं। उत्तर प्रदेश के इस बल्लेबाज ने मिडल ऑडर्र में लीग के पहले हाफ में 233 रन बनाए हैं।

PunjabKesari

केकेआर के लिए चल रही प्रतियोगिता में रिंकू के प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डेविड हसी ने उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने की वकालत की है। हसी ने कहा, ‘‘रिंकू सिंह में जबरदस्त प्रतिभा है। उसने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया और केकेआर फेंचाइज के लिए खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। उसमें आत्मविश्वास बढ़ा है और अपने खेल को अगले स्तर पर ले जाने पर काम किया है। उम्मीद करता हूं कि वह शीघ्र भारतीय टीम में जगह बनाएंगे।' होनहार युवा राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी आईपीएल 2023 में अपने खेल को अगले स्तर पर ले गए हैं और मुंबई के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहले सात मैचों में 227 रन बनाए हैं। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के दांए हाथ के तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने भी गेंदबाजी में लौहा मनवाया है और उसने सात मैच में 12 विकेट अपने नाम किए हैं।

देशपांडे हालांकि रन देने में थोड़े से महंगे साबित हुए है लेकिन देशपांडे ने हर 12.7 गेद में एक विकेट चटकाई है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोट्र्स के कार्यक्रम क्रिकेट लाइव पर कहा कि तुषार देशपांडे ने चुनौती से पार पाने और चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये दबाव के समय सटीक गेंदबाजी की है। उन्होंने डेथ और दबाव के समय सात विकेट लेकर गेंदबाजी करने की चुनौती का सामना किया है। वह मुश्किल समय में विकेट निकालने में सफल रहा है और उसकी गेंद में छक्का लगने पर भी उसकी टीम ने उस पर भरोसा जताया है। इस साल वह आत्मविश्वास से भरा दिखा है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News