राउंड रॉबिन फाॅरमेट में होगा 2019 विश्वकप, जानें कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी टीमें

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 04:33 PM (IST)

कोलकाताः वर्ष 1992 का एकदिवसीय विश्वकप राउंड रॉबिन फाॅरमेट में खेला गया था और उसके 27 साल बाद जाकर 2019 में इंग्लैंड में होने वाला विश्वकप राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा। वर्ष 1992 में जहां नौ टीमें थीं वहीं इस बार 10 टीमें राउंड रॉबिन प्रारूप में एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।  

1992 में हुई थी इसकी शुरूआत
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने सात दिनों तक चली बोर्ड बैठक के बाद विश्वकप 2019 के कार्यक्रम की पुष्टि की है जो इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाना है। वर्ष 1975 में शुरू हुए विश्वकप के पहले चार संस्करण ग्रुप मैचों के बाद सेमीफाइनल और फाइनल फाॅरमेट में खेले गए थे। 1992 में राउंड रॉबिन फाॅरमेट की शुरूआत हुई जिसमें सभी नौ टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलीं और शीर्ष चार टीमों के बीच सेमीफाइनल हुए। लेकिन इसके बाद इस प्रारूप का इस्तेमाल नहीं हुआ। 

सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी
वर्ष 1996 के विश्वकप में क्वार्टरफाइनल की शुरूआत हुई जबकि 1999 के विश्वकप में सुपर सिक्स की शुरूआत हुई। आईसीसी विश्वकप 27 साल बाद उसी राउंड रॉबिन प्रारूप में लौट रहा है जिसमें पाकिस्तान की टीम करिश्माई वापसी करते हुए चैंपियन बनी। इस बार सभी 10 टीमें लीग चरण में एक दूसरे से खेलेंगी और चार टीमें नॉकआउट दौर में प्रवेश करेंगी। वर्ष 1983 और 2011 की विश्व चैंपियन और 2013 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी भारतीय क्रिकेट टीम इस बार अभियान की शुरूआत पांच जून को साउथंपटन के हैंपशायर बाउल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से उसका मैच 16 जून को ओल्ड ट्रेफर्ड में होगा।

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के प्रबंध निदेशक स्टीव एल्सवर्थी ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए टिकटों की कीमत पर भी ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा, ''ब्रिटेन की जनसंख्या बहुत भिन्न है और हर टीम को उसका घरेलू समर्थन यहां मिलेगा। यह दुनिया में तीसरा सर्वाधिक देखा जाने वाला टूर्नामेंट है इसलिए हमने टिकटों की कीमत को भी इसी हिसाब से तय किया है। हमने पिछले छह महीने में कई फैन्स पर इन कीमतों का टेस्ट किया है और इस पर काफी चर्चा भी की है।'' 

आईसीसी विश्वकप में भारत के मैचों का कार्यक्रम इस प्रकार है- 
पहला मैच- 05 जून- भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (हैंपपशायर बाउल, साउथंपटन) 
दूसरा मैच- 09 जून- भारत बनाम आस्ट्रेलिया(द ओवल, लंदन) 
तीसरा मैच- 13 जून- भारत बनाम न्यूजीलैंड ( ट्रेंट ब्रिज,नॉटिंघम) 
चौथा मैच- 16 जून- भारत बनाम पाकिस्तान ( ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)  
पांचवां मैच- 22 जून- भारत बनाम अफगानिस्तान (हैंपशायर बाउल, साउथपटन) 
छठा मैच- 27 जून- भारत बनाम वेस्टइंडीज (ओल्ड ट्रेफर्ड,मैनचेस्टर )  
सातवां मैच- 30 जून -भारत बनाम इंग्लैंड (एजबस्टन,बर्मिंघम)  आठवां मैच- 02 
आठवां मैच- 02 जुलाई- भारत बनाम बंगलादेश (एजबस्टन, बर्मिंघम) 
नौंवां मैच- 06 जुलाई - भारत बनाम श्रीलंका (हेडिंग्ले, लीड्स) 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News