रूस के ‘अविश्वसनीय’ प्रदर्शन पर जश्न में डूबा देश

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 06:34 PM (IST)

मॉस्कोः रूस के प्रशंसकों ने फुटबाल विश्व कप में टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का जश्न सड़कों पर नृत्य करने के साथ अजनबियों को चूम कर मनाया। बाल्टिक क्षेत्र में स्थित कैलिनिनग्राद में लोग सड़कों पर नाच गा कर अंतिम -16 मुकाबले में टीम की स्पेन पर जीत का जश्न मना रहे थे तो वही देश के सूदूर पूर्वी क्षेत्र में स्थित व्लादिवोस्तोक में टीम के प्रशंसक अजनबियों को चूम को खुशी का इजहार करते देखे गये।

PunjabKesari

काले सागर के पास सोच्चि में हजारों प्रशंसक अपने कंधे पर रूस के झंडे को लपेट कर बड़ी स्क्रीन पर मैच का लुत्फ उठाते रहे थे और मध्य मास्को में लोगों पर जीत की खुमारी इस तरह छायी थी कि वे शाम से सुबह तक कारों के होर्न बजाते रहे। प्रशंसकों को यह यकीन नहीं हो रहा था कि रैंकिंग में सबसे निचले 70 वें स्थान पर काबिज रूस की टीम ने 2010 की चैम्पियप स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। मुस्कोविटे अन्ना गलजकोवा ने कहा, ‘‘यह शानदार क्षण है, अविश्वस्नीय। हम चैम्पियन है। हमें लगता है कि फाइनल में हमारा सामना ब्राजील से होगा।’’ मैच के लगभग 25 प्रतिशत समय में गेंद पर नियंत्रण रखने वाली रूस को पेनल्टी शूटआउट में जीत दिलाने वाले गोलकीपर और कप्तान इगोर एकिनफीव राष्ट्रीय नायक बन गये हैं।

PunjabKesari

एकिनफीव ने कहा, ‘‘इसमें छुपाने वाली कोई बात नहीं है , हम पेनल्टी से नतीजे की उम्मीद कर रहे थे।’’ रूस में आईस हाकी का खेल बेहद ही लोकप्रिय है। विश्व कप के मैचों से पहले प्रशंसक फुटबाल खिलाडिय़ों को हाकी के गोल की याद दिलाकर चुटकी लेते थे। लेकिन रविवार को मास्को के लुजनिकी स्टेडियम में 80000 दर्शक खिलाडियों का हौसला बढ़ा रहे थे, ऐसा ही नजारा बार और मेट्रो स्टेशनों पर भी था। यहां से 6000 किलोमीटर दूर भी लोगों पर इस जीत की खुमारी छायी दिखी।

PunjabKesari

रूस के अंतरिक्ष यात्री ओलेग अर्तेम्येव ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लैपटाप पर मैच का लाइव स्ट्रीमिंग देखने बाद ट्वीट किया, ‘‘हूर्रे’’। सोवियत युग के बाद यह पहली बार है जब रूस ने विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी है।

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News