SA20 लीग 'घरेलू नायकों' का निर्माण करेगी : जोस बटलर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 03:46 PM (IST)

जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) : इयोन मोर्गन के व्हाइट-बॉल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है लेकिन उन्होंने जाते-जाते इंग्लैंड को निडर होकर खेलने का पाठ पढ़ाया जिसकी वजह से टीम ने 2019 में विश्व कप और 2022 में टी20 विश्व कप जीता। अब वह मॉर्गन और 2019 विश्व कप विजेता जेसन रॉय के साथ उद्घाटन एसए20 सीजन के लिए पार्ल रॉयल्स में फिर से जुड़ेंगे।  टूर्नामेंट की शुरूआत अगले महीने से होगी। 

मॉर्गन ने SA20 द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, 'मैं इंतजार नहीं कर सकता। यह अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है कि मैं एक ऐसे देश में वापस आ रहा हूं जिसे मैं खेलना पसंद करता हूं और पिछले छह/सात वर्षों से काफी कुछ खेल चुका हूं।' 'अपने बहुत अच्छे दोस्तों, जोस बटलर और जेसन रॉय के साथ टीम बनाने के लिए मैं उत्सुक हूं। लेकिन इतना ही नहीं, टूर्नामेंट और साल का समय खत्म हो गया है, हम सभी को अपने परिवारों को लाने और अनुभव साझा करने की अनुमति देता है।' न केवल एक खूबसूरत देश का दौरा करना बल्कि क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय प्रारूप खेलना भी।' 

मॉर्गन वैश्विक टी20 फ़्रैंचाइज़ी अग्रदूतों की सूची में उच्च स्थान पर है जो दुनिया में लगभग हर लीग में और अक्सर अपने शुरुआती सीजन में खेलकर अपनी कला में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने फ्रेंचाइजी क्रिकेट की घातीय वृद्धि और विशेष रूप से विभिन्न राष्ट्रीय टीमों के बाहर घरेलू खिलाड़ियों पर इसके प्रभाव को देखा है। उनका मानना है कि SA20 इसी तरह के देसी नायकों का पता लगा सकता है। उन्होंने कहा, 'कुछ सबसे रोमांचक टूर्नामेंट जो मैंने खेले हैं, मैंने उनके उद्घाटन वर्ष में खेला है, चीजें बहुत कच्ची हैं, चीजें बहुत रोमांचक हैं और सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक वह यह कि एक मजबूत घरेलू टूर्नामेंट घरेलू खिलाड़ियों के लिए एक अवसर है। खुद को दुनिया के सबसे अच्छे और बड़े नामों के खिलाफ खड़ा करें। 

मॉर्गन ने कहा, 'मैं इस टूर्नामेंट को उस मंच पर रखने की परिकल्पना करता हूं और यह वास्तव में कुछ ऐसा बनाता है जिसे उन देशों में दोहराया नहीं जा सकता है जहां हाई-प्रोफाइल टूर्नामेंट नहीं हैं। यह घरेलू नायक बनाता है। जिन देशों में मजबूत टी20 टूर्नामेंट या हंड्रड टूर्नामेंट हैं, आप ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें जरूरी नहीं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अवसर मिले, लेकिन पहले कुछ वर्षों में वे घरेलू नाम बन गए हैं। एसए20 लीग 11 फरवरी को जोहान्सबर्ग में वांडरर्स के लिए अंतिम सेट के साथ दक्षिण अफ्रीका के 6 प्रतिष्ठित स्थानों  प्रिटोरिया, जोहान्सबर्ग, डरबन, गेकबेर्हा, केप टाउन और पार्ल में होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News