शमार जोसेफ बोले- फिटनेस समस्या नहीं है, वेस्टइंडीज के लिए तीनों प्रारूप खेलना चाहता हूं

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 07:52 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांव के पंजे में फ्रैक्चर के बावजूद गाबा टेस्ट में 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को यादगार जीत दिलाने वाले तेज गेंदबाज शमार जोसेफ कैरेबियाई टीम के लिए तीनों प्रारूपों के साथ दुनिया भर में लीग क्रिकेट खेलने के लिए अपनी फिटनेस बरकरार रखना चाहते हैं। इस 24 साल के खिलाड़ी ने जिंदगी में बेहद ही मुश्किल समय का सामना किया है और अपनी मंगेतर के साथ 2 छोटे बच्चों का लालन-पालन कर रहे हैं।

 

जोसेफ ने अपने गरीब परिवार को आर्थिक मदद मुहैया करने के लिए गुयाना के बाराकारा गांव में लकड़ी कटाने के साथ भवन निर्माण मजदूर और सुरक्षा गार्ड के रूप में काम किया। वेस्टइंडीज के कई खिलाड़ियों की तरह उनका सपना भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और बिग बैश जैसे दुनिया भर के टी20 लीग में खेलने का है। लखनऊ सुपर जायंट्स टीम में मार्क वुड के विकल्प के तौर पर शामिल इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मैं अपने कौशल को बढ़ाने के लिए दुनिया भर में खेलना पसंद करूंगा लेकिन मुझे जब भी मौका मिलेगा मैं खुद को वेस्टइंडीज के लिए भी उपलब्ध रखूंगा।

 

जोसेफ ने कहा कि अगले कुछ वर्षों में उनकी फिटनेस से यह साबित होगा कि वह कितना क्रिकेट खेल पाएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे अपनी फिटनेस पर भरोसा है और लगता नहीं है कि इससे मुझे कोई परेशानी होगी। मेरे सामने लंबा करियर है और ऐसे में फिटनेस काफी अहम होगी। मैं वेस्टइंडीज के लिए तीनों प्रारूपों में खेलना चाहूंगा। मैं निश्चित तौर पर उनके लिए समय निकालूंगा। उन्होंने अब तक के अपने संक्षिप्त करियर में गयाना अमेजन वॉरियर्स के लिए केवल दो टी20 मैच खेले हैं, लेकिन आईपीएल में उन्हें इस प्रारूप की बारिकियों को सीखने का मौका मिलेगा।

 

जोसेफ ने कहा कि यह लाल गेंद से सफेद गेंद क्रिकेट में खुद को ढालने के बारे में है। इसमें कुछ अन्य (तकनीकी) बदलाव भी होंगे और मुझे मिलने वाले हर अवसर से सीखने को मिलेगा। मैंने टेस्ट खेलने का आनंद लिया और अब मैं अपने सफेद गेंद के खेल में सुधार करूंगा। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि मैं सभी अनुभवी खिलाड़ियों से बात कर रहा हूं, अनुभवी खिलाड़ियों से सीख रहा हूं और इस पल का आनंद ले रहा हूं। अपने बचपन को काफी गरीबी में बिताने वाले इस खिलाड़ी की आर्थिक स्थिति में तेजी से हुई सुधार से खुश है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए जिंदगी अब तक काफी शानदार रही है। सभी ने मेरे लिए अच्छे विचार व्यक्त किए है। मैं अपने प्रदर्शन के बूते यहां तक पहुंचा हूं। इस स्तर पर आकर खुश हूं।

 

जोसेफ को इस बात की खुशी है कि वह आईपीएल के दौरान जस्टिन लैंगर के इर्द गिर्द रहेंगे। उन्होंने कहा कि उन दिग्गजों और खिलाड़ियों के बीच रहना हमेशा बहुत अच्छा लगता है जो आपको प्रेरित करते हैं जैसे कि केएल (राहुल), हमारे कप्तान और जस्टिन लैंगर हमारे मुख्य कोच, वह एक अद्भुत व्यक्ति हैं। उन्होंने मुझसे बात की है। जोसेफ ने कहा कि वह मुझे बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते थे, उनसे बात करना एक अद्भुत अनुभव है और वह बहुत विनम्र और शांत व्यक्ति हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News