गंभीर का बड़ा बयान, अगर रोहित को भारतीय टीम की कप्तानी नहीं मिलती तो ये शर्म की बात होगी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 11:58 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशन क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रिकाॅर्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। इस पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि सफेद गेंद के खेल खासकर टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा को कप्तानी देने का उच्च समय है। रोहित शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 68 रन की पारी खेली थी जिससे टीम को 157 रन के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिली। 

बाएं हाथ के पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि रोहित का नेशनल टीम का कप्तान ना बनना भारत का ही नुकसान है। गंभीर ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा, अगर रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान नहीं बनते तो इसमें रोहित का नहीं बल्कि भारत का नुकसान है। गंभीर ने कहा, हां, एक कप्तान केवल अपनी टीम के रूप में अच्छा होता है और मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं, लेकिन किसी कप्तान को आंकने के लिए कौन से मापदंड हैं कि कौन अच्छा है और कौन नहीं। पैरामीटर और बेंचमार्क समान होना चाहिए। रोहित ने अपनी टीम को 5 आईपीएल खिताब दिलाए हैं। 

गंभीर ने आगे कहा, अगर कप्तान बनने का बेंचमार्क उनका रिकॉर्ड है, तो रोहित के पास इस पद (कप्तान) को हासिल करने के लिए सभी शस्त्रागार हैं। उन्होंने कहा, हम कहते रहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं, क्यों? क्योंकि उन्होंने 2 विश्व कप और 2 आईपीएल जीते हैं। रोहित ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, वह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल कप्तान हैं। आगे जाकर, यह शर्म की बात होगी अगर उसे भारत की सफेद गेंद या सिर्फ टी 20 कप्तानी नहीं मिलती। क्योंकि वह इससे ज्यादा नहीं कर सकते। वह केवल उस टीम की मदद कर सकता है जिसे वह जीत के लिए कप्तानी करता है इसलिए अगर वह भारत के नियमित सफेद गेंद के कप्तान नहीं बनते हैं, तो यह उनका नुकसान होगा। 

वर्तमान में विराट कोहली तीन फार्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। लेकिन गंभीर का मानना है कि कप्तानी को विभाजित कर देना चाहिए और सीमित ओवरों की कप्तानी रोहित के हाथों में दे देनी चाहिए। गंभीर ने कह, बोर्ड कप्तानी के विभाजन पर भी विचार कर सकता हैं। रोहित ने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में दिखाया है कि उनकी और विराट की कप्तानी में कितना बड़ा अंतर है। एक खिलाड़ी ने अपनी टीम को पांच खिताब तक पहुंचाया, दूसरा अभी तक नहीं जीता है। मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि कोहली एक खराब कप्तान हैं। लेकिन उसे वही मंच मिला है जो रोहित के पास है, इसलिए आपको दोनों को एक ही पैरामीटर पर आंकना होगा। दोनों लंबे समय तक आईपीएल में कप्तान रहे हैं। मुझे लगता है कि रोहित एक नेता के रूप में खड़ा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News