इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले की पिच पर क्यों संघर्ष कर रहे भारतीय गेंदबाज, शमी ने बताई वजह

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 10:42 AM (IST)

लीड्स : इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम ने 8 विकेट गंवाकर 423 रन बनाते हुए 345 की लीड बनाई। पहले दिन जहां भारतीय बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा था और टीम 78 रन पर सिमट गई थी वहीं दूसरे दिन गेंदबाजों को विकेटों के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मैच के बाद इसकी वजह बताई। 

शमी ने कहा कि पिच धीमी हो गई थी और गेंदबाजों को बहुत कम गति और उछाल मिल रहा था। शमी ने दूसरे दिन के खेल के बाद वर्चुअल इंटरेक्शन में मीडिया से कहा, जब पिच धीमी हो जाती है तो आपका कौशल प्रभावित होते हैं, उछाल कम होता है, हमने किनारों को प्रबंधित किया लेकिन वे आगे नहीं बढ़े। इस तेज गेंदबाज ने कहा, जब पिच धीमी होने लगती है तो गेंद सीम और स्विंग करना बंद कर देती है। सब कुछ बदल जाता है। जैसे आपने सुबह देखा जब पिच धीमी हो गई। ऐसे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अगर यह धीमा है तो आप बस गेंद को एक स्थान पर रखना होगा। 

तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन शमी ने 3/87 के साथ सबसे सफल भारतीय गेंदबाज थे। शमी ने कहा कि पहली पारी में बल्लेबाजों की विफलता (भारत 78 रन पर आउट हो गया) ने भी टीम को बहुत चोट पहुंचाई। बल्लेबाजी आसान हो गई है (अब)। अगर पिच धीमी नहीं होती तो परिणाम अलग होता। हमारे बल्लेबाज भी बहुत जल्दी आउट हो गए। लेकिन यह लंबे समय के बाद हुआ है। आपको दूसरी पारी के बारे में सोचना होगा और लंबे समय तक बल्लेबाजी करें। 

अपना 54वां टेस्ट खेल रहे इस तेज गेंदबाज ने 200 टेस्ट विकेटों से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं। शमी ने कहा कि यह मानसिक रूप से (हमें) प्रभावित नहीं करता है। हम इतने लंबे समय तक खेले हैं। तीन दिनों के भीतर, दो दिनों के भीतर खेल खत्म किया है। एक समय आएगा जब हमारा बुरा दिन होगा, कभी-कभी होता है। लेकिन आपका मनोबल गिराने का कोई मतलब नहीं है। दो और टेस्ट बाकी हैं। हम 1-0 से आगे हैं। ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। केवल एक बात: हमें अपने कौशल पर विश्वास करना होगा और खुद का समर्थन करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News