शुभमन को उतारा जाए, उपकप्तान का खेलना तय नहीं होना चाहिए : शास्त्री

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 05:02 PM (IST)

नागपुर : भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री का कहना है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ बृहस्पतिवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट में शुभमन गिल को अंतिम एकादश में उपकप्तान केएल राहुल पर तरजीह दी जानी चाहिये । शास्त्री ने कहा कि उपकप्तानी का मतलब यह नहीं होना चाहिये कि टीम में जगह सुरक्षित है जबकि गिल जैसा बल्लेबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो । पूर्व हरफनमौला ने कहा कि पांचवें नंबर पर कोई सूर्यकुमार यादव के आसपास भी नहीं है और उसे इसी क्रम पर उतारना चाहिये । 

उन्होंने कहा, ‘‘शुभमन या राहुल के चयन का फैसला टीम प्रबंधन पर निर्भर करता है । फॉर्म काफी मायने रखता है जब कोई इतना शानदार प्रदर्शन कर रहा हो ।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैने नेट्स पर गिल और राहुल को करीब से देखा है । अगर कड़ा फैसला लेना भी पड़े तो । मैं फुटवर्क देखता हूं, टाइमिंग देखता हूं। अगर गिल को राहुल पर तरजीह देनी पड़े तो देनी चाहिये । आपको देखना होगा । मैं यह नहीं कहता कि उपकप्तान होने के कारण राहुल का चयन तय है।'' भारत में अनुकूल पिचें बनाने को लेकर आस्ट्रेलिया में चर्चा गर्म है लेकिन शास्त्री ने कहा कि घरेलू मैदान का फायदा लेने में कोई बुराई नहीं है ।

 PunjabKesari

उन्होंने कहा, ‘‘अगर कोई मुझसे पूछे कि कैसी पिच चाहिए । क्या अपेक्षा है । मैं यही कहूंगा कि टॉस हारने पर भी गेंद पहले ही सत्र से टर्न लेने लगे । मैं एक कोच होने के नाते बस यही सोचूंगा कि आस्ट्रेलिया को 4 . 0 से कैसे हराना है ।'' शास्त्री ने कहा कि कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को अपने काम को बखूबी अंजाम देना होगा । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं करिश्मा देखना चाहता हूं । कुलदीप यादव को करना होगा। अगर आप टॉस हार जाते हैं और विकेट टर्न नहीं ले रही है तो कुलदीप जैसा गेंदबाज कारगर साबित होगा । जब ऊंगली के स्पिनर को मदद नहीं मिल रही है तो लेग स्पिनर को कमाल दिखाना चाहिये ।'' उन्होंने कहा ,‘‘ भारत को 4 . 0 से जीतने के बारे में सोचना चाहिये । हम अपने देश में खेल रहे हैं । मैने टीम के साथ आस्ट्रेलिया का दो बार दौरा किया है और मुझे पता है कि क्या होता है ।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News