दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने CSA के बायो-बबल पर जताया भरोसा, कही यह बात

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 04:45 PM (IST)

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के सीमित ओवरों के कप्तान तेम्बा बावुमा और टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने इस महीने भारत के खिलाफ होने वाली श्रृंखला के लिए अपने क्रिकेट बोर्ड के जैविक रूप से सुरक्षित (बायो-बबल) इंतजामों पर बुधवार को भरोसा जताया। कोविड-19 के नए प्रारूप ओमीक्रोन के सामने के आने के बाद भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर संदेह पैदा हो गया है। यह प्रारूप पिछले महीने पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हालांकि कहा है कि फिलहाल 17 दिसंबर से पहले टेस्ट के साथ शुरू होने वाला दौरा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा। दक्षिण अफ्रीकी टीम पिछले साल कोविड-19 के प्रकोप के बाद से आठ जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा रही है जिसमें इंग्लैंड, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू श्रृंखलाएं भी शामिल हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शुएब मांजरा के अनुसार बोर्ड सभी खिलाड़ियों, स्टाफ और अधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विश्व स्तरीय कदम उठा रहा है। 

मांजरा ने बयान में कहा कि हमारा मुख्य ध्यान कड़े प्रवेश स्तर का प्रबंधन और बाहरी मूवमेंट को सीमित करके क्रिकेट के जैविक माहौल को सुरक्षित करना है। बावुमा ने कहा कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेलना कड़ा है और सीएसए ने जो काम किया है उसके लिए उसकी सराहना करने की जरूरत है। बायो बबल में क्रिकेट खेलना खेल से जुड़े सभी लोगों के लिए बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा कि सब कुछ बदल गया है जिसमें होटल में हमारे रुकने का समय, हमारी ट्रेनिंग और खेलने का तरीका भी शामिल है। विकेट का जश्न मनाते हुए हमें हाथ टकराने या एक दूसरे के गले मिलने की स्वीकृति भी नहीं है। जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेलना कड़ा है और सीएसए ने जो काम किया है उसके लिए उसकी सराहना करने की जरूरत है। मुझे यकीन है कि हमारे बायो बबल शीर्ष सुरक्षा स्तर के हैं और नियमों को सभी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

टेस्ट कप्तान एल्गर ने भी बावुमा से सहमति जताई। उन्होंने कहा कि यह विश्वास करना मुश्किल है कि हम एक साल से बायो बबल में काम कर रहे हैं लेकिन कोविड-19 वायरस से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित व्यक्ति जानता है कि अगर हमें क्रिकेट खेलना जारी रखना है तो यह जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News