दक्षिण अफ्रीका की विस्फोटक बल्लेबाज लिजेल ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 04:01 PM (IST)

केप टाउन : दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की विस्फोटक बल्लेबाज लिजेल ली ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। 30 वर्षीय ली ने यहां जारी एक बयान में कहा कि वह विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टी20 लीग में खेलना जारी रखेंगी। साल 2021 की आईसीसी प्लेयर ऑफ द इयर ली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ खेली गयी टी20 श्रंखला से की थी। 

उन्होंने दो टेस्ट, 100 एकदिवसीय और 82 टी20 मैचों में प्रोटियाज़ टीम का प्रतिनिधित्व किया। एकदिवसीय मैचों में 3,315 रन बनाकर वह दक्षिण अफ्रीका की दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस दौरान तीन शतक और 23 अर्धशतक भी लगाये हैं। टी20 मैचों में उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतकों के साथ 1,896 रन बनाये हैं। वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। 

ली ने बयान में कहा, 'मैं बहुत सारी मिली-जुली भावनाओं के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करती हूं। बहुत कम उम्र से ही मैंने क्रिकेट खेला और अपने देश का उच्चतम स्तर पर प्रतिनिधित्व करना चाहा। मैं पिछले आठ वर्षों में उस सपने को जीने में सक्षम रही और मुझे लगता है कि मैंने प्रोटियाज को वह सब कुछ दिया है जो मैं दे सकती थी। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मैं अपने करियर के अगले चरण के लिए तैयार हूं और दुनिया भर में घरेलू टी 20 क्रिकेट खेलना जारी रखूंगी। 

उन्होंने कहा, यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। यह उन सभी के बिना संभव नहीं होता जिन्होंने मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान मेरा समर्थन किया है। मैं अपने परिवार, विशेष रूप से मेरी पत्नी तंजा को उन सभी बलिदानों के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं जो उन्होंने मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए किए हैं।' 

ली ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देते हुए कहा, 'सीएसए, एसएसीए और सभी हितधारकों का धन्यवाद, जिन्होंने मुझे प्रोटियाज के लिए खेलने के मेरे सपने को साकार करने अवसर और समर्थन दिया। मेरे प्रोटियाज टीम के साथी, साथ बनाई गई अछ्वुत यादों के लिए धन्यवाद। आपने इस यात्रा को अविश्वसनीय बनाया है, और मैं आपके बिना यह नहीं कर सकती थी। मैं हमेशा आपका समर्थन करती रहूंगी।' 

उन्होंने कहा, 'मैं अपने प्रशंसकों से कहना चाहती हूं कि मैं आज जो भी हूं, वह अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान आपके प्यार और समर्थन के कारण हूं। मैं दुनिया भर की विभिन्न लीगों में आपके साथ इस यात्रा को जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।' क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक हनोक एनकेवे ने कहा, 'हमें बहुत दुख के साथ अपेक्षाकृत कम उम्र में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के एक दिग्गज को विदाई देनी पड़ रही है, हालांकि हम पूरे दिल से उनके फैसले का और अपने करियर के अगले पड़ाव पर जाने की उनकी इच्छा का सम्मान करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News