SA vs NZ : डैब्यू टेस्ट में द. अफ्रीकी कप्तान Neil Bran ने तोड़ा बांग्लादेशी गेंदबाज का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2024 - 08:35 PM (IST)

माउंट माउंगानुई : दक्षिण अफ्रीका के कप्तान नील ब्रांड ने सोमवार को इतिहास रच दिया, उन्होंने टीम का नेतृत्व करते हुए अपने पहले टेस्ट मैच में किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा हासिल किया। ब्रांड ने माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया। कई अनकैप्ड खिलाड़ियों के साथ एक बड़े पैमाने पर अनुभवहीन दक्षिण अफ़्रीकी लाइन-अप का नेतृत्व करते हुए, ब्रांड ने एक कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 6/119 रन बनाए। उन्होंने रचिन रवींद्र, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, कप्तान टिम साउथी और नील ब्रांड के विकेट लिए। ब्रांड ने बांग्लादेश के नईमुर रहमान को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने नवंबर 2000 में भारत के खिलाफ 6/132 का स्कोर हासिल किया था। यह बांग्लादेश का पहला टेस्ट भी था।


टेस्ट डेब्यू में किसी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े महान ऑलराउंडर लांस क्लूजनर के हैं, जिन्होंने नवंबर 1996 में भारत के खिलाफ 8/64 रन बनाए थे। ब्रांड डेब्यू टेस्ट में 6 विकेट लेने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर भी हैं। वह दक्षिण अफ्रीका के चौथे कप्तान हैं जिन्होंने टेस्ट में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है और वह महान शॉन पोलक, ट्रेवर गोडार्ड और इयूल्फ नुपेन (दो बार) के साथ शामिल हो गए हैं। पिछली बार जब किसी दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने 5 विकेट लिया था तो वह पोलक थे। 2001 में गक़ेबरहा में भारत के विरुद्ध।

 

South African captain Neil Brand, Neil Brand Debut, SA vs NZ, cricket news, दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान नील ब्रांड, नील ब्रांड डेब्यू, दक्षिण अफ्रीका बनाम न्यूजीलैंड, क्रिकेट समाचार


ब्रांड ने इस 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दौरान टीम का नेतृत्व करने के लिए कदम बढ़ाया क्योंकि यह देश की प्रमुख घरेलू टी20 लीग एसए20 के दूसरे सीज़न के साथ जुड़ा हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के सभी मुख्य खिलाड़ी लीग में भाग ले रहे हैं, जिससे क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) को दूसरी पंक्ति की टीम का नाम दिया गया है। ब्रांड ने 51 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 84 पारियों में 39.27 की औसत से 2,906 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक और 20 अर्द्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 72 विकेट भी लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/35 और औसत 30.81 है।


मैच की बात करें तो प्रोटियाज़ द्वारा पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता मिलने पर कीवी टीम अपनी पहली पारी में 511 रन पर आउट हो गई। रचिन के 366 गेंदों में 240 (26 चौके और तीन छक्के) के अलावा, केन विलियमसन के 30वें टेस्ट शतक, 289 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 118 रन और ग्लेन फिलिप्स (39) और डेरिल मिशेल (34) की उपयोगी पारियों ने कीवी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। .

दक्षिण अफ्रीका के अनकैप्ड कप्तान ब्रांड ने अपने पहले टेस्ट मैच में 6/119 रन बनाए और वह गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ रहे। डेविड बेडिंगहैम (29*) और कीगन पीटरसन (2*) के नाबाद रहते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपने दूसरे दिन का अंत 80/4 पर संघर्ष करते हुए किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News