यही टर्निंग प्वाइंट था.. भारत की हार पर गुस्सा हुए गावस्कर, लगाई रोहित की क्लास

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 01:30 PM (IST)

इंदौर : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारत हर विभाग में पिछड़ता हुआ नजर आया। वहीं पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने कप्तान रोहित शर्मा की क्लास लगाते हुए हार का मुख्य कारण बताया। उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों की जमकर आलोचना करते हुए कहा कि पिच उनके दिमाग में उतरी ही नहीं। मेहमान टीम ने भारत को 109 और 163 पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई भी किया।

पिच को अपने ऊपर हावी होने दिया

गावस्कर स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए कहा, "बल्लेबाजों ने वास्तव में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं किया। यदि आप भारतीय विकेटों को देखते हैं, तो आप पाएंगे कि भारतीय बल्लेबाजों ने खुद को आउट कर लिया। कुछ शॉट्स खेलकर यह अनुमान लगाया कि यह पिच क्या करने जा रही है।" उन्होंने कहा, 'अगर आप देखें तो आत्मविश्वास की कमी है क्योंकि पहले दो मैचों में रोहित शर्मा के अलावा किसी ने ज्यादा रन नहीं बनाए थे। तीसरे मैच में बल्लेबाज पिच से उतना नीचे नहीं उतर पाए जितना उन्हें होना चाहिए था। उन्होंने पिच को अपने ऊपर हावी होने दिया। यह वह पिच थी जो वास्तव में उनके दिमाग में चलने लगी थी, यहां तक कि पहली पारी में भी, लेकिन दूसरी पारी में और भी ज्यादा।"

PunjabKesari

हार के बावजूद, भारत अभी भी चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और पहले ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखी है। गावस्कर ने कहा कि पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद भारत पहली पारी में 60-70 रन कम था। महान पूर्व बल्लेबाज ने कहा, "पिच ने पहले घंटे में ही बोलना शुरू कर दिया था, इसलिए यह आसान नहीं था, लेकिन फिर भी अगर हमने पहली पारी में 160-170 रन बनाए होते तो अंतर पैदा हो सकता था।"


यही टर्निंग प्वाइंट था

इंदौर टेस्ट की ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में Marnus Labuschagne को 0 और 8 के स्कोर पर दो जीवनदान दिए गए थे। रवींद्र जडेजा ने उन्हें बोल्ड किया, लेकिन गेंद 'नो बॉल' थी। इससे पहले भारत ने डीआरएस का विकल्प नहीं चुना। नो बॉल के बारे में पूछे जाने पर, गावस्कर ने कहा, "यदि आप पीछे मुड़कर देखते हैं, तो आप कहेंगे कि शायद यही कारण है कि भारत को मैच की कीमत चुकानी पड़ी क्योंकि इसके बाद उन्होंने (लबुस्चगने और उस्मान ख्वाजा) 96 रन की साझेदारी की। तो मुझे लगता है कि शायद यही टर्निंग प्वाइंट था। उस नो बॉल से भारत को मैच गंवाना पड़ा।" सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट नौ मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News