T20 WC, SA v WI : मार्करम की धमाकेदार पारी, द. अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 07:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 सुपर 12 ग्रुप 1 का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी के लिए आई वेस्टइंडीज की टीम ने एविन लुईस की अर्धशतकीय पारी की मदद से 143 रन बनाने में कामयाब हो पाई और दक्षिण अफ्रीका के सामने 144 रन का लक्ष्य रखा। जिसे दक्षिण अफ्रीका की टीम ने डुसेन और मार्करम की साझेदारी के बदौलत हासिल कर लिया। मार्करम ने नाबाद 26 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को 8 विकेट से जीतकर टूर्नामेंट की पहली जीत हासिल की।

दक्षिण अफ्रीका

  • डुसेन 51 गेदों पर 43 रन की पारी खेली तो वहीं मार्करम ने 26 गेंदों पर 56 रन की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया।
  • दो विकेट गंवाने के बाद डुसेन और ऐडन मार्करम ने दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला और रन बटोरने शुरू किए। दोनों ही बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और टीम को जीत दिला दी।
  • हेंडरिक्स और डुसेन की अर्धशतकीय साझेदारी को अकेल हुसैन ने तोड़ा। हुसैन हैंडरिक्स को 39 रन पर आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।
  • लक्ष्य का पीछा करने आई दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और कप्तान बवुमा 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद हेंडरिक्स और डुसेन ने पारी को संभाला। 

वेस्टइंडीज

  • शिमरॉन हेटमायर एक रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद कप्तान पोलार्ड 26 रन बनाकर प्रिटोरियस की गेंद पर डुसेन को कैच थमा बैठे। अगली ही गेंद पर वॉल्श शून्य पर पवेलियन लौट गए।
  • इसके बाद बाद प्रिटोरियस ने गेल को 12 रन पर आउट कर चलता किया और दक्षिण अफ्रीका की टीम को चौथी सफलता दिलाई। बल्लेबाजी के लिए आंद्रे रसल को 5 रन पर आउट कर नोर्त्जे ने टीम को 5वीं सफलता दिलाई।
  • धीमी बल्लेबाजी कर रहे लेंडल सिमंस को आउट करके रबाडा ने वेस्टइंडीज की टीम को तीसरा झटका दिया। सिमंस ने 35 गेंदों पर 16 रन बनाकर आउट हुए।
  • दक्षिण अफ्रीका की टीम को दूसरी सफलता भी केशव महाराजा ने ही दिलाई। महाराज ने निकोल्स पूरन को 12 रन पर मिलर का हाथों कैच आउट करवाया।
  • लुईस ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 35 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में लुईस ने 3 चौके और 6 छक्के लगाए। 
  • पहले बल्लेबाजी के लिए वेस्टइंडीज टीम को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरूआत दी। पहले विकेट के लिए सिमंस और एविन लुईस के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को केशव महाराज ने लुईस को आउट करके तोड़ा।

ये भी पढ़े - दिनेश कार्तिक ने किया खुलासा, इस वजह से वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच नहीं खेल रहे डिकॉक

ये भी पढ़े - दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को विश्व कप मैचों से पहले घुटने के बल बैठने के निर्देश

प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (c), रीज़ा हेंड्रिक्स, रस्सी वैन डेर डूसन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (wk), डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज़ शम्सी। 

वेस्टइंडीज : लेंडल सिमंस, एविन लुईस, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (wk), कीरोन पोलार्ड (c), आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, हेडन वॉल्श, रवि रामपॉल। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News