''इसलिए उन्हें किंग कहा जाता है'', T20 WC फाइनल में कोहली की शानदार पारी पर बोले बचपन के कोच

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 12:16 PM (IST)

नई दिल्ली : दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने टी20 विश्व कप जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में अपने पूर्व छात्र के प्रदर्शन की प्रशंसा की। फॉर्म अस्थायी है और क्लास स्थायी है कोहली ने भारत के लिए मैच बचाने वाली पारी खेलकर इस कहावत को सही साबित किया, जब उनकी टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। 

कोहली ने टूर्नामेंट के अधिकांश समय भारतीय टीम के लिए ओपनिंग स्लॉट में अपने प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश में बिताया, जैसा कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए किया था। लेकिन फाइनल में उन्होंने इसे एक पायदान ऊपर कर दिया और 59 गेंदों पर 76 रनों की अपनी संयमित पारी के साथ अपनी टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया। उनके वीरतापूर्ण प्रदर्शन ने भारत को प्रतिष्ठित पुरस्कार को अपराजित जीतने वाली पहली टीम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

राजकुमार ने कहा, 'टीम इंडिया का मनोबल ऊंचा है, वे अपराजित रहे हैं (पूरे टी20 विश्व कप 2024 में), और हमने एक भी मैच नहीं गंवाया। मुश्किल हालात थे, लेकिन उन्होंने अपनी लय बनाए रखी। उन्होंने वास्तव में अच्छा खेला। यही कारण है कि उन्हें किंग कोहली कहा जाता है। जब हालात कठिन थे।' 

मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 34/3 पर सिमटने के बाद विराट (76) और अक्षर पटेल (31 गेंदों में 47, एक चौके और चार छक्कों की मदद से) के बीच 72 रनों की जवाबी साझेदारी ने खेल में भारत की स्थिति को बहाल किया। विराट और शिवम दुबे (16 गेंदों में 27, तीन चौकों और एक छक्के की मदद से) के बीच 57 रनों की साझेदारी ने भारत को अपने 20 ओवरों में 176/7 तक पहुंचाया। केशव महाराज (2/23) और एनरिक नॉर्टजे (2/26) दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष गेंदबाज थे। मार्को जेनसन और एडेन मार्करम ने एक-एक विकेट लिया। 

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियाज का स्कोर 12/2 हो गया और फिर क्विंटन डी कॉक (31 गेंदों में 39 रन, चार चौके और एक छक्का) और ट्रिस्टन स्टब्स (21 गेंदों में 31 रन, तीन चौके और एक छक्का) के बीच 58 रनों की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका को खेल में वापस ला दिया। हेनरिक क्लासेन (27 गेंदों में 52 रन, दो चौके और पांच छक्के) के अर्धशतक ने खेल को भारत से दूर ले जाने की मदद दी। हालांकि अर्शदीप सिंह (2/20), जसप्रीत बुमराह (2/18) और हार्दिक (3/20) ने डेथ ओवरों में शानदार वापसी की और दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवरों में 169/8 पर रोक दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News