अंडर-19 विश्व कप : सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने उतरेगा अफगानिस्तान

punjabkesari.in Monday, Jan 31, 2022 - 03:27 PM (IST)

नॉर्थ साउंड : अफगानिस्तान की टीम अंडर-19 विश्व कप के लिए देर से पहुंची जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को उसके ग्रुप चरण के मुकाबलों का कार्यक्रम बदलना पड़ा लेकिन टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचकर खेल की वैश्विक संचालन संस्था के कार्यक्रम में बदलाव के फैसले को साबित किया और अब टीम मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी।

अफगानिस्तान की टीम को अपने देश में कई मसलों का सामना करना पड़ा है जिसमें जंग भी शामिल है। आईसीसी ने अफगानिस्तान टीम के लिए टूर्नामेंट के चार मैच का कार्यक्रम बदला और अब टीम अंडर-19 स्तर की शीर्ष प्रतियोगिता में सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में इंग्लैंड को हराकर इतिहास रचने की कोशिश करेगी। टीम उसी दिग्गज खिलाड़ी से प्रेरणा लेगी जिसके नाम पर स्टेडियम का नाम रखा गया है। अफगानिस्तान की टीम कभी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में जगह नहीं बना पाई है और अगर सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हरा देती है तो इतिहास रच देगी।

वीजा से जुड़े मुद्दों के कारण टीम समय पर टूर्नामेंट के लिए नहीं पहुंच सकी। टीम का अंतिम चार तक का सफर भी हालांकि कम नाटकीय नहीं रहा। क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम सिर्फ 134 रन ही बना सकी थी। एंटीगा के कूलिज क्रिकेट ग्राउंड पर हालांकि टीम के गेंदबाजों ने जादू चलाते हुए श्रीलंका को 46 ओवर में 130 रन पर ढेर करके जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज की यात्रा के लिए जरूरी स्वीकृति हासिल करने के बाद अफगानिस्तान ने ग्रुप चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने तीनों मैच जीते। अफगानिस्तान की टीम ने सिर्फ दूसरी बार अंडर-19 विश्व कप के सुपर लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई है। 

इससे पहले 2018 में न्यूजीलैंड में भी टीम अंतिम चार में पहुंची थी। इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान की अब तक की सबसे बड़ी चुनौती होगी। इंग्लैंड की टीम को सीमित ओवरों के क्रिकेट में उसकी बल्लेबाजी की गइराई के लिए जाना जाता है। जैकब बेथेल अफगानिस्तान के गेंदबाजों के लिए मुसीबत साबित हो सकते हैं। वारविकशर के इस आलराउंडर ने इसी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की जीत में अपना जलवा बिखेरा। उन्होंने 42 गेंद में 209.52 के स्ट्राइक रेट से 88 रन बनाए।

अंडर-19 विश्व कप में कम से कम 50 रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाजों के बीच यह सर्वाधिक स्ट्राइक रेट है। बारबडोस में जन्में और सर गारफील्ड सोबर्स को अपना आदर्श मानने वाले बेथेल ने टूर्नामेंट की चार पारियों में अब तक दो अर्धशतक की मदद से 201 रन बनाए हैं। उनका औसत 50.25 जबकि स्ट्राइक रेट 112.92 रहा है। इंग्लैंड की टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ उनसे एक और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम के पास हालांकि अन्य कई सक्षम खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर मैच जिताने का दम रखते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News