विनेश, साक्षी ने ट्रायल में जीत दर्ज कर राष्ट्रमंडल खेलों का टिकट कटाया

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 06:52 PM (IST)

लखनऊ : ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल में सोमवार को यहां अपनी चिर-प्रतिद्वंद्वी सोनम मलिक जबकि अनुभवी विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने अंतिम को हराकर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। सोनम ने 62 किग्रा वर्ग के पिछले कई मुकाबलों में 2016 ओलंपिक कांस्य पदक विजेतको पटखनी दी थी लेकिन भारतीय कुश्ती संघ द्वारा आयोजित ट्रायल में अनुभवी साक्षी ने 8-1 की प्रभावशाली जीत दर्ज की। 

साक्षी ने इसके बाद फाइनल में मनीषा को 7-1 से हराकर 28 जुलाई से शुरू होने वाले बर्मिंघम खेलों का टिकट पक्का किया। मनीषा ने सेमीफाइनल में बजरंग पूनिया की पत्नी संगीता फोगाट को 7-5 से शिकस्त दी थी। तोक्यो ओलंपिक से संघर्ष कर रही विनेश ने भी यहां दमदार प्रदर्शन किया। 

अंतिम के खिलाफ फाइनल में वह 0-3 से पिछड़ रही थी लेकिन दो अंक के साथ उन्होंने इस फासले को कम किया और इसके बाद एक और अंक बनाया जिससे मुकाबला 3-3 की बराबरी पर था, लेकिन आखिरी अंक बनाने के कारण विनेश विजेता बनी। तोक्यो ओलंपिक के बाद विनेश के लिए यह पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा। ओलंपिक के बाद डब्ल्यूएफआई ने अनुशासनहीनता के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया था। 

विनेश इसके बाद मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण परेशानी में रही। वह पिछले साल अगस्त में विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल से हट गई थी और उसके बाद से उसने प्रतिस्पर्धा नहीं की। अंशु मलिक (57 किग्रा), दिव्या काकरान (68 किग्रा) ने उम्मीदों के मुताबिक अपने ट्रायल जीते। विश्व चैंपियनशिप के दो पदक विजेताओं के बीच फाइनल में, अंशु ने सरिता मोर को 2-1 से हराया, जबकि दिव्या ने निशा दहिया के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की। पूजा गहलोत (50 किग्रा) और पूजा सिहाग (76 किग्रा) ने भी भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की। पुरुषों का ट्रायल मंगलवार को होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News