वीरेंद्र सहवाग बड़ा बयान, शोएब अख्तर का गेंदबाजी एक्शन सही नहीं था

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय कप्तान वीरेंद्र सहवाग ने दावा किया है कि पूर्व पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख़्तर ‘जानते थे कि वह चक करते थे' और अपने हिसाब से उन्होंने उन्हें ‘बाउंड्री गेंदबाज़' की उपाधि भी दी है। सहवाग ने कहा कि शोएब जानते थे कि उनकी कोहनी मुड़ती थी और यह भी जानते थे कि वह चक करते थे। नहीं तो आईसीसी उन पर प्रतिबंध क्यों लगाता? ब्रेट ली का हाथ सीधा आता था और इसीलिए उनको पढ़ना उतना मुश्किल नहीं था लेकिन शोएब के खिलाफ आप अंदाज़ा नहीं लगा सकते थे कि गेंद कहां से आएगी और कहां जाएगी।

ग़ौरतलब है कि दिसंबर 1999 में पहली बार आईसीसी ने अख़्तर के एक्शन पर सवाल ज़रूर उठाए थे और अगले दो सालों में उन्हें कई बार मेडिकल टेस्ट भी करवाने पड़े थे लेकिन क्रिकेट के शासी निकाय ने कभी भी उन पर गेंदबाज़ी के आधार पर औपचारिक प्रतिबंध नहीं लगाए थे। अख़्तर के जीवन में अनुशासनहीनता के कई और अवसर घटे थे। साथ ही अक्सर चोटग्रस्त रहने के चलते उन्होंने 14 साल के करियर में पाकिस्तान के लिए केवल 224 अंतररष्ट्रीय मैच ही खेले जिनमें 46 टेस्ट में उन्होंने 178 विकेट झटके।

PunjabKesari

सहवाग ने अपने जीवन में शोएब और ली को सबसे तेज़ रफ़्तार के गेंदबाज़ों का दर्जा ज़रूर दिया लेकिन उन्होंने न्यूज़ीलैंड के शेन बॉन्ड को सर्वश्रेष्ठ विपक्षी तेज़ गेंदबाज़ माना। उन्होंने कहा कि उनकी (बॉन्ड) गेंदें अंदर आती थी, भले ही उन्होंने गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर गेंद डाली हो। मैंने कभी ब्रेट को खेलने में सहजता महसूस नहीं की लेकिन शोएब को अगर मैं दो बाउंड्री मार देता था तो फिर पता नहीं रहता था कि उनकी प्रतिक्रिया क्या होती। वह बीमर भी डाल सकते थे और पैरों पर यॉकर्र भी मार सकते थे।

'नजफगढ़ के नवाब' कहे जाने वाले सहवाग ने 104 टेस्ट मैच में भारत के लिए 8586 रन बनाए और अपने आखिरी मैचों में जाकर उनका औसत 50 से नीचे आकर 49.34 पर रुका। उनकी खासियत थी कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 82.23 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और इसके चलते उनकी उपस्थिति में भारत ने सिर्फ अपने घर पर ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भी कई यादगार जीत हासिल की। पाकिस्तान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड खासा अच्छा था और उन्होंने उस टीम के खिलाफ नौ टेस्ट मैचों में 91.14 के औसत से 1276 रन बनाए जिसमें चार शतक शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News