विव रिचर्ड्स के रोचक फैक्ट, जो उन्हें औरों से बेहतर बैट्समैन बनाते हैं

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 06:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट की बाइबल कही जानी वाली बुक विजडन ने साल 2000 में सदी के पांच महानतम क्रिकेटर चुनने के लिए मुहिम चलाई थी।  इसमें सर डोनल्ड ब्रैडमैन, गैरी सोबर्स, जैक होब्स, शेन वॉर्न के अलावा जिस पांचवें क्रिकेटर का नाम है। उसे लोग वनडे क्रिकेट के स्पेशलिस्ट के रूप में आज तक जानते हैं। यह है वैस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज विवियन रिचड्रस। विवियन आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। 

धाकड़ बल्लेबाज रिचड्रस को उनके ब्लैंक चैक कंट्रोवर्सी के लिए भी जाना जाता है।
PunjabKesari
दरअसल रिचड्रस सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ सदा खड़े रहते थे। इसका सबूत उन्होंने 1983-84 के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से इंकार करके दिया था। दरअसल विवियन कभी नहीं चाहते थे कि कोई इंसान रंगभेद को लेकर एक-दूसरे पर टिप्पणी करें। तब दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद का दौर चल रहा था। ऐेसे में विवियन ने वहां जाने से इंकार कर दिया। कहा जाता है कि विवियन को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने के लिए ब्लैंक चैक ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने यह लिया नहीं। 

सबसे तेज टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज थे रिचड्रस 
PunjabKesari
1974 में भारत में विव रिचड्रस ने टेस्ट मैचों में पदार्पण किया और अपने दूसरे ही मैच में 192 नाबाद रन की पारी खेली। इसके सिर्फ दो साल बाद विव रिचड्रस ने 11 टेस्ट मैचों में 7 शतकों और 90 की औसत से 1710 रन बना डाले। ये विश्व रिकॉर्ड 30 साल बाद 2006 में मोहम्मद युसुफ ने तोड़ा। 1986 में रिचड्रस ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक 56 गेंदों में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया। जो बाद में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुल्लम ने तोड़ा था। विवियन के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसे देख-सुन हैरान होना लाजिमी है। आपको बता दें कि 1976 से 1988 तक रिचड्रस ने सिर्फ 92 मैचों में 55 की औसत से 7091 रन बना दिए थे। इसमें 22 शतक और 34 अर्धशतक शामिल थे। इतना रिकॉर्ड काफी होगा यह बताने के लिए विवियन किस क्लास के प्लेयर थे। 

महानतम कप्तानों में से एक
PunjabKesari

विवियन वैस्टइंडीज के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे हैं। 1984 से 1991 तक रिचड्रस की कप्तान में वैस्टइंडीज टीम एक भी सीरीज नहीं हारी। रिचड्रस ने इंग्लैंड में सोमरसेट टीम के लिए काउंटी क्रिकेट भी खेला। रिचड्रस विश्व के उन चार गैर इंग्लिश क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सौ या उससे अधिक शतक जमाए हैं, रिचड्र्स के अलावा डोनाल्ड ब्रेडमैन, न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर और पाकिस्तान के जहीर अब्बास भी ये गौरव हासिल कर चुके हैं।

 अच्छे फुटबॉलर भी रहे रिचड्रस
PunjabKesari
रिचड्र्स ने एंटीगुआ और बारबुडा के लिए अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल भी खेला और 1974 के विश्व कप के क्वालीफाइंग मैचों में हिस्सा लिया था। वैस्टइंडीज में उनके सम्मान में नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ में सर विवियन रिचड्र्स स्टेडियम भी बनाया गया है। जहां एकदिवसीय और टी-20 मैच खेले जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News