टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच के लिए इन 2 दिग्गजों में जंग, विनय कुमार रेस से बाहर !

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 11:17 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर की नियुक्ति के बाद अब गेंदबाजी कोच को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी को राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के पद के लिए विचार किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि बीसीसीआई गेंदबाजी कोच के पद के लिए जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी के नाम पर चर्चा कर रही है। पहले खबर थी कि गंभीर ने इस पद के लिए विनय कुमार का नाम सुझाया है लेकिन बीसीसीआई अब स्पष्ट कर रही है कि विनय कुमार के नाम पर कोई चर्चा नहीं चल रही है।


जहीर खान की बात की जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 92 टेस्ट मैचों में 311 टेस्ट विकेट हासिल की हैं। वहीं, ओवरऑल 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम पर कुल 610 विकेट दर्ज हैं। उन्हें इस खेल को खेलने वाले महानतम बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। 

 

जहीर खान, लक्ष्मीपति बालाजी, भारत के गेंदबाजी कोच, बीसीसीआई, जय शाह, गौतम गंभीर, Zaheer Khan, Lakshmipathy Balaji, India's bowling coach, BCCI, Jay Shah, Gautam Gambhir


लक्ष्मीपति बालाजी ने 8 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है जहां वह 37.18 की औसत से 27 विकेट लेने में सफल रहे हैं। वहीं, उन्होंने 30 वनडे मैचों में 39.52 की औसत से 34 विकेट हासिल किए हैं। गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के बाद टीम इंडिया के लिए सहयोगी स्टाफ के नए समूह की नियुक्ति की गई है। टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच रहे पारस महाम्ब्रे का कार्यकाल खत्म हो गया है।

 

इससे पहले, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। गंभीर भारतीय टीम के लिए बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज थे और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के मेंटर के रूप में काम किया था। गंभीर के मार्गदर्शन में केकेआर ने इस सीजन में अपनी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीती। जय शाह ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर गंभीर की टीम इंडिया के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति की घोषणा की। बीसीसीआई सचिव ने कहा कि उन्हें गंभीर पर पूरा भरोसा है और वह भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News