क्या एशिया कप में तीसरे नंबर पर खेल पाएंगे Virat Kohli, बना सबसे बड़ा सवाल

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 08:41 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली पूरी तरह से फिट और चयन के लिए उपलब्ध है लेकिन पिछले एक दशक पहली बार क्रिकेट जगत में टीम में उनकी जगह को लेकर चर्चा चल रही है। पिछले साल यूएई में खेले गए टी-20 विश्व कप में टीम के बेहद ही खराब अभियान का ठीकरा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर फूटा था, जो तेजी से रन बनाने में विफल रहे थे। इस बात पर काफी चर्चा हुई थी क्या लोकेश राहुल, रोहित और कोहली का शीर्ष के 3 स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहिए। खेल के ज्यादातर जानकार हालांकि इसके पक्ष में नहीं थे। 

खड़ी होगी सबसे बड़ी समस्या
भारतीय टीम अगर एशिया कप और टी-20 विश्व कप में इन तीनों बल्लेबाजों को अंतिम एकादश में रखती है तो इसका असर टी-20 प्रारूप में देश के लिए पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों पर पड़ेगा। इसमें ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव और दिनेश कार्तिक में से किसी को टीम से बाहर होना पड़ सकता है। पंत के पास किसी भी समय मैच का पासा पलटने की क्षमता है तो सूर्यकुमार आसानी से मैदान के किसी भी हिस्से में बड़ा शॉट लगा सकते हैं। कार्तिक टीम में विशेषज्ञ फिनिशर (आखिरी ओवर के विशेषज्ञ बल्लेबाज) की भूमिका निभाते है।

कोहली-राहुल में कौन बैठेगा बाहर

Virat Kohli, Asia Cup 2022, cricket news in hindi, sports news, KL Rahul, विराट कोहली, एशिया कप 2022, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, केएल राहुल


कोहली और राहुल के लिए क्या इनमें किसी एक बल्लेबाज को ड्रेसिंग रूम में बैठना पड़ेगा? यह अहम सवाल है और भारतीय टीम प्रबंधन को इसका जवाब तलाशना होगा। हरफनमौला हार्दिक पंड्या और रविन्द्र जडेजा की जगह इस टीम में पक्की है और फिर चार विशेषज्ञ गेंदबाज होंगे। इससे टीमें सिर्फ 5 बल्लेबाजों के लिए जगह होगी। इसमें अंतिम एकादश में जगह को लेकर माथापच्ची होगी।  पिछले साल के टी20 विश्व कप के बाद कोहली ने टी-20 की चार पारियों में 17, 52, एक और 11 रन बनाए है।

आखिर कोहली किस नंबर पर खेलेंगे

Virat Kohli, Asia Cup 2022, cricket news in hindi, sports news, KL Rahul, विराट कोहली, एशिया कप 2022, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार, केएल राहुल
इस मामले में बड़ा सवाल यह भी है कि क्या टीम प्रबंधन कोहली को अपने हिसाब से खेलने देगा या उन्हें पारी की शुरुआत से ही आक्रामक बल्लेबाजी करनी होगी। रोहित की कप्तानी में टीम आक्रामक बल्लेबाजी कर रही है। वह खुद भी आतिशी तेवर में बल्लेबाजी कर रहे है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में उन्होंने क्रमश: पंत और सूर्यकुमार के साथ पारी का आगाज कर सबको चौका दिया। भारतीय कप्तान ने इस दौरान 16 मैचों में 145 के स्ट्राइक रेट से लगभग 450 रन बनाए। पंत और सूर्यकुमार ने भी पारी का आगाज करते हुए आक्रामक तेवर दिखाए। दीपक हुड्डा भी शानदार लय में है और उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ पारी का आगाज करते हुए शतक जड़ा था। हुड्डा ने तीसरे क्रम पर भी अच्छी बल्लेबाजी कर प्रभावित किया है।

पंत, सूर्यकुमार, कार्तिक में किस एक को निकालेंगे
एशिया कप के शुरुआती मैचों में उनके लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा लेकिन ऑफ स्पिन गेंदबाजी के कारण वह मजबूत विकल्प होंगे। राहुल के बारे में पहले कहा गया था कि वह पूरी तरह से फिट नहीं है और एशिया कप से टीम में वापसी करेंगे लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को टीम के पहले मैच को देखते हुए उन्हें मैच अभ्यास देने के लिए जिम्बाब्वे दौरे की टीम में जोड़ा गया। राहुल जिम्बाब्वे में शिखर धवन की जगह टीम का नेतृत्व करेंगे। टीम को हालांकि सबसे ज्यादा माथापच्ची पंत, सूर्यकुमार और कार्तिक में से किसी दो को चुनने पर करनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News