महिला एशियाई कप फुटबॉल अगले साल 20 जनवरी से छह फरवरी तक भारत में

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 02:05 PM (IST)

नई दिल्ली : महिला एशिया कप 2022 भारत में 20 जनवरी से छह फरवरी के बीच खेला जाएगा। एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने गुरूवार को यह जानकारी दी। टूर्नामेंट में 12 टीमें भाग लेंगी जोकि पिछले सत्र में 8 थीं। इन टीमों को चार समूहों में बांटा जाएगा और 18 दिन के भीतर 25 मैच खेले जाएंगे। 8 टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। यह टूर्नामेंट 2023 फीफा महिला विश्व कप का क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी होगा। महिला विश्व कप में 32 टीमें भाग लेंगी जिसमें सह मेजबान आस्ट्रेलिया के साथ रिकार्ड 5 एशियाई टीमें होंगी।

एएफसी महिला एशिया कप 2022 के क्वालीफायर 13 से 25 सितंबर के बीच होंगे । पिछले सत्र की तीन सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों जापान, आस्ट्रेलिया और चीन के अलावा भारत को मेजबान होने के नाते स्वत: प्रवेश मिला है। एएफसी महासचिव डाटो विंडसर जॉन ने कहा- भारत में पिछले कुछ साल में फुटबॉल का काफी विकास हुआ है। हमें यकीन है कि भारतीय फुटबॉल के सुनहरे सफर में एएफसी महिला एशिया कप बड़ा कदम होगा। इससे आने वाली पीढ़ी की महिला फुटबॉलरों को प्रेरणा मिलेगी।

अगले साल फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप भी भारत में होगा चूंकि 2020 में होने वाला टूर्नामेंट कोरोना महामारी के कारण रद्द हो गया था। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा- एएफसी महिला एशिया कप से सत्र की शुरूआत होगी और यह भारतीय महिला फुटबॉल के लिए महत्वपूर्ण वर्ष होगा चूंकि भारत में दो बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं। भारत ने एएफसी अंडर 16 चैम्पियनशिप 2016 और फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 की भी मेजबानी की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Related News

Recommended News