कोनेरु हम्पी नें जीता क्रेन्स कप का खिताब ,विश्व चैम्पियन वेंजून रही उपविजेता

2/17/2020 10:02:07 PM

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रहे महिला शतरंज इतिहास के सबसे मजबूत टूर्नामेंट क्रेन्स कप इंटरनेशनल का खिताब आखिरकार भारत की वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी नें जीतकर देश को एक बड़ा सम्मान फिर दिलाया ।

PunjabKesari

अंतिम नौवें राउंड में हम्पी नें हमवतन हरिका द्रोणावल्ली से ड्रॉ खेलते हुए 6 अंक के साथ खिताब अपने नाम किया साथ ही उन्होने 45,000 अमेरिकन डॉलर भी पुरुष्कार राशि के तौर पर अपने नाम किए ।

PunjabKesari

बड़ी बात यह रही की मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून अंतिम राउंड में रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक को पराजित करने के बाद भी 5.5 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रही और 35000 अमेरिकन डॉलर हासिल करने में कामयाब रही । पिछले तीन माह में यह दूसरी बार है की हम्पी नें वेंजून की मौजूदगी में कोई बड़ा खिताब अपने नाम किया है इससे पहले उन्होने नवंबर 2019 में मॉस्को में वेंजून को पीछे छोड़ते हुए फीडे महिला ग्रां प्री का खिताब अपने नाम किया था ।

PunjabKesari

इस टूर्नामेंट के बाद यह भी तय हो गया है की अब कोनेरु हम्पी ही विश्व नंबर 2 होंगी जबकि जू वेंजून अब तीसरे स्थान पर होंगी । तीसरे स्थान पर 5 अंको पर टाई था ऐसे में अंतिम राउंड हारने के बाद भी अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक बेहतर टाईब्रेक के आधार पर तीसरे स्थान पर रही जबकि उक्रेन की मारिया मुजयचूक चौंथे स्थान पर रही । 4.5 अंको पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर भारत की हरिका द्रोणावल्ली पांचवें तो रूस की मौजूद विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन लागनों काटेरयना छठे स्थान पर रही । 4 अंको पर टाईब्रेक के आधार पर जॉर्जिया की नाना दगनिडजे सातवे ,अमेरिका की यिप करिसा आठवे और इरिना कृश नौवे स्थान पर रही जबकि पिछली बार की विजेता रूस की गुनिना वालेंटीना दसवें स्थान पर रही ।

PunjabKesari


Niklesh Jain

Related News