एमचैस रैपिड शतरंज –  विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराकर डूड़ा पहुंचे फाइनल

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) चैंपियन चैस टूर के आठवे पड़ाव एमचैस रैपिड शतरंज के सेमी फाइनल मुक़ाबले में पोलैंड के यान डूड़ा नें विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को पराजित करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है । जहां उनका मुक़ाबला रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट को हराकर फाइनल पहुंचे अजरबैजान के ममेद्यारोव से होगा ।

मेगनस कार्लसन के खिलाफ डुड़ा नें पिछले वर्ष खेले गए फीडे विश्व कप की याद दिला दी जब उन्होने सेमी फाइनल में कार्लसन को पराजित किया था । एक बार फिर इस टूर्नामेंट के सेमी फाइनल मुक़ाबले में उन्होने विश्व चैम्पियन को पराजित कर दिया । दोनों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले में डुड़ा नें दो मुक़ाबले जीते जबकि दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे और डुड़ा नें 3-1 के बड़े अंतर से सेमी फाइनल जीतकर फाइनल में जगह बना ली ।

वहीं दूसरे सेमी फाइनल में अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव नें टाईब्रेक में रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई । रिचर्ड और ममेद्यारोव के बीच नियमित 4 रैपिड मुक़ाबले के बाद स्कोर 2-2 पर बराबर था ऐसे में दो ब्लीट्ज़ मुकाबलों का टाईब्रेक खेला गया जिसमें ममेद्यारोव नें 1.5-0.5 से जीत दर्ज कर ओवरऑल 3.5-2.5 के स्कोर से फाइनल में जगह बनाई ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Recommended News

Related News