एलिसा हीली ने तोड़ा गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप फाइनल में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर बनी

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 01:10 PM (IST)

क्राइस्टचर्च : एलिसा हीली ने अपने आक्रामक कौशल का बेहतरीन नजारा पेश करते हुए 170 रन की बड़ी शतकीय पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी महिला वनडे विश्व कप फाइनल में रविवार को यहां पांच विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसी के साथ ही हीली ने वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में एडम गिलक्रिस्ट की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 

हीली को 41 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाकर इंग्लैंड के आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने अपनी पारी में 138 गेंदें खेली तथा 26 चौके लगाए। हीली ने पुरुष एवं महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकार्ड भी बनाया। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (149, विश्व कप 2007), रिकी पोंटिंग (140, विश्व कप 2003) और विव रिचर्ड्स (138, विश्व कप 1979) का नंबर आता है। 

हीली का उनकी सलामी जोड़ीदार राचेल हेन्स (93 गेंदों पर 68) और बेथ मूनी (47 गेंदों पर 62) ने उनका अच्छा साथ दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड बनाने में सफल रहा। यह पुरुष और महिला विश्व कप फाइनल में दूसरा बड़ा स्कोर है। ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम ने विश्व कप 2003 के फाइनल में भारत के खिलाफ दो विकेट पर 359 रन बनाए थे। 

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज हीली ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद हेन्स के साथ पहले विकेट के लिए 160 और मूनी के साथ दूसरे विकेट के लिए 156 रन की बड़ी शतकीय साझेदारियां निभाई। मूनी को दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बनाए रखने के लिए कप्तान मेग लैनिंग से ऊपर भेजा गया था। हेगले ओवल के खचाखच भरे स्टेडियम में हीली ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और नॉकआउट चरण में अपना लगातार दूसरा शतक जमाया। उन्होंने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 129 रन बनाये थे। 

 अपनी पारी में अधिकतर समय हीली ने अपना विकेट खुला छोड़कर मिड ऑफ में शॉट जमाए। उन्होंने वनडे में नंबर एक गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन (71 रन देकर एक) को किसी भी समय लय हासिल करने का मौका नहीं दिया। उन्होंने मिड ऑफ और कवर पर चौके जड़ने के अलावा कट और पुल से भी रन बटोरे और अपने वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। इंग्लैंड ने आखिरी पांच ओवरों में चार विकेट लिए। उसकी तरफ से तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले ने 46 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। नताली साइवर, चार्लोट डीन और केट क्रास ने आठ रन प्रति ओवर की दर से भी अधिक रन लुटाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News