FIFA 2022 : अर्जेंटीना सेमीफाइनल में, मेस्सी की विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदें बरकरार

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 10:00 AM (IST)

लुसैल: अर्जेंटीना ने एक बेहद संघर्षपूर्ण मैच में शुक्रवार को यहां नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से पराजित करके विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर लियोनेल मेस्सी के विश्व चैंपियन बनने की उम्मीदों को पंख लगाए। मेस्सी ने शूटआउट में अपनी पेनल्टी गोल में बदली, जबकि अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज ने नीदरलैंड के दो प्रयासों को विफल किया। अर्जेंटीना की तरफ से लुटारो मार्टिनेज ने निर्णायक पेनल्टी पर गोल किया। मैच अतिरिक्त समय में 2-2 से बराबरी पर था इसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया। 

मेस्सी ने मैच में एक गोल दागा, जबकि एक गोल करने में मदद की। नीदरलैंड ने दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के 11वें मिनट में गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खींचा। अर्जेंटीना मंगलवार को सेमीफाइनल में क्रोएशिया से भिड़ेगा, जिसने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। यह 1990 के बाद केवल दूसरा अवसर है, जबकि अर्जेंटीना विश्वकप के अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहा। मेस्सी 2014 में उस टीम का हिस्सा थे जिसे फाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा था। 

PunjabKesari

मेस्सी एक बार फिर टीम को आगे बढ़ाने के मूड में दिखे, क्योंकि उनकी उपलब्धियों के अपार संग्रह में विश्वकप ट्रॉफी शामिल नहीं है। लुटारो मार्टिनेज ने पेनल्टी शूटआउट में जब निर्णायक गोल दागा तो मेस्सी इस स्ट्राइकर की तरफ नहीं भागे और उन्होंने तेजी से दौड़ लगाकर गोलकीपर को अपनी बाहों में भरा। मेस्सी ने खेल के 35वें मिनट में अपने कौशल का अद्भुत नमूना पेश करके नाहुएल मोलिना के लिए गोल बनाया और फिर 73वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलकर अर्जेंटीना को 2-0 से बढ़त दिलाई। यह उनका वर्तमान विश्वकप में चौथा गोल था। सभी विश्वकप में वह कुल मिलाकर 10 गोल दाग चुके हैं और उन्होंने गैब्रियल बतिस्तुता के अर्जेंटीनी रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

मेस्सी के नाम पर अब 169 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 94 गोल दर्ज हो चुके हैं। नीदरलैंड के वॉट वेगहार्स्ट ने 78वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतर कर पांचवें मिनट में ही अपनी टीम के लिए पहला गोल किया और फिर इंजरी टाइम के अंतिम क्षणों में गोल दागकर मैच को अतिरिक्त समय तक खींचा। जब लग रहा था कि अर्जेंटीना मैच जीत जाएगा तब नीदरलैंड को फ्री किक मिली जिसे ट्युन कोपमीनर्स ने बड़ी कुशलता से वेगहार्स्ट तक पहुंचाया जिन्होंने उसे उतनी ही चतुरता से गोल के हवाले किया। मैच में कुल 17 पीले कार्ड दिखाए गए जिनमें एक पीला कार्ड मेस्सी को भी मिला।

 पेनल्टी शूटआउट में इंजो फर्नांडीस अर्जेंटीना के एकमात्र खिलाड़ी रहे जो गोल नहीं कर पाए। वह अतिरिक्त समय में भी गोल करने से चूक गए थे। नीदरलैंड की इस हार से 71 वर्षीय लुई वान गाल का इस टीम के कोच के रूप में तीसरा कार्यकाल भी समाप्त हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News