AUS v IND : भारत ने 13 रन से जीता तीसरा वनडे, सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 02, 2020 - 06:34 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच कैनबरा के मनुका ओवल में खेला गया। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली (63), रविंद्र जडेजा (62) और हार्दिक पांड्या (92) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 303 रन का लक्ष्य दिया। इस दौरान श्रेयस अय्यर (19) और केएल राहुल (5) फ्लाॅप साबित हुए। इसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ऑल आउट होकर 289 रन ही बना सकी और भारत ने 13 रन से मैच अपने नाम किया। हालांकि पहले दो मैचों में जीत दर्ज करने की वजह से वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा रहा। 

विराट कोहली ने वनडे में बनाए सबसे तेज 12 हजार रन, इन दिग्गज खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिर खेली सबसे बड़ी पारी, जडेजा की मदद से ये रिकाॅर्ड भी बनाया

इससे पहले शानदार फार्म में चल रहे हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर ‘संकटमोचक' की भूमिका निभाते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर भारत को पांच विकेट पर 302 रन तक पहुंचाया । पांड्या ने 76 गेंद में नाबाद 92 रन बनाये जबकि जडेजा 50 गेंद में 66 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने भारतीय पारी को शुरूआती दबाव से निकाला। कप्तान विराट कोहली ने भी संघर्षपूर्ण अर्धशतक लगाया।

11 साल बाद थमा विराट कोहली का बल्ला, नहीं बना पाए एक भी शतक

पांड्या और जडेजा 32वें ओवर में साथ आए और छठे विकेट के लिए 150 रन की अटूट साझेदारी करके खेल की तस्वीर बदल दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरूआती दोनों मैच और श्रृंखला पहले ही जीत चुकी है। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 250 रन भी नहीं बना सकेगी लेकिन जडेजा और पांड्या ने भारत को 300 के पार पहुंचाया। दोनों ने क्रीज पर जमने में समय लिया लेकिन उसके बाद तेजी से रन बनाए। उन्होंने 46वें से 48वें ओवर के बीच 53 रन बनाए। आखिरी पांच ओवरों में 73 रन बने। पंड्या ने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया जबकि जडेजा ने पांच चौके और तीन छक्के जड़े।

AUS vs IND : हार्दिक पांड्या बोले- दूसरे वनडे में गेंदबाजी से होने लगी है पीठ में दर्द

हार्दिक-जडेजा की पारी के बाद फैंस ने संजय मांजरेकर को किया ट्रोल, जानें वजह

कोहली, पंड्या और जडेजा के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज सपाट पिच पर खुलकर नहीं खेल सका। शिखर धवन (16) और केएल राहुल (पांच) जैसे सीनियर बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हुए जबकि श्रेयस अय्यर भी 19 रन ही बना सके । मानुका ओवल की पिच बड़े स्कोर के लिये जानी जाती है लेकिन भारतीय शीर्षक्रम यहां लय हासिल नहीं कर सका। कोहली इस बीच सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़कर सबसे तेजी से 12000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 78 गेंद में पांच चौकों की मदद से 63 रन बनाए।

PunjabKesari

स्टीव स्मिथ ने बताया भारत के खिलाफ सफलता का कारण, बोले- मैंने सिर्फ बैट की...

आस्ट्रेलिया के लिए एश्टोन एगर ने 44 रन देकर दो विकेट लिए। भारत की शुरूआत पिछले दो मैचों की तुलना में धीमी रही और पहले तीन ओवर में सिर्फ एक चौका लगा। इस दौरान सलामी बल्लेबाजों ने 12 डॉट गेंदें खेली। भारत को पांचवें ओवर में पहला झटका लगा जब सीन एबोट को बाहर निकलकर खेलने के प्रयास में धवन एगर को कैच देकर आउट हो गए।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का बड़ा रिकाॅर्ड, सम्मान में सूर्यकुमार ने कही ये खास बात

कोहली और गिल ने 56 रन जोड़े लेकिन गिल 16वें ओवर में एगर को स्वीप लगाने के प्रयास में पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 39 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के के साथ 33 रन बनाए। अय्यर को मार्नस लाबुशेन ने आउट किया जबकि राहुल खराब स्वीप शॉट खेलकर एगर का दूसरा शिकार हुए । कोहली को 32वें ओवर में डीआरएस पर विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया।

प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोइसेस हेनरिक्स, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एश्टन अगर, शॉन एबॉट, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड 

भारत : शिखर धवन, शुभमन गिल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, टी नटराजन 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News