BAN vs IND : भारत ने गंवाया पहला वनडे, बांग्लादेश ने रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से दर्ज की जीत

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 09:24 PM (IST)

मीरपुर: बांग्लादेश ने पहले शाकिबुल हसन के पांच विकेट और फिर आल राउंडर मेहदी हसन मिराज (नाबाद 38 रन) की पारी से रविवार को यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भारत को एक विकेट से हराकर तीन मैचों की क्रिकेट श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल की। बांग्लादेश ने 40वें ओवर में अपना नौंवा विकेट 136 रन पर हसन महमूद (शून्य) के रूप में गंवा दिया था लेकिन भारतीय टीम अगले छह ओवर में अंतिम विकेट नहीं झटक सकी। इसमें मेहदी हसन (39 गेंद, चार चौके, दो छक्के) और मुस्तफिजुर रहमान (नाबाद 10 रन) के बीच अंतिम विकेट के लिये 51 रन की साझेदारी ने अहम भूमिका अदा की। 

शाकिब (36 रन पर पांच विकेट) के पांच विकेट से बांग्लादेश ने लोकेश राहुल (73) के जुझारू अर्धशतक के बावजूद भारत को 41.2 ओवर में 186 रन पर ढेर कर दिया था। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 40वें ओवर तक 136 रन पर नौ विकेट झटक लिये थे, वर्ना भारतीय टीम मैच पहले ही गंवा देती। इसके बाद भारत की जीत की उम्मीद जगी थी लेकिन इस मैच में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालने वाले राहुल और अनुभवी शिखर धवन ने कैच टपका दिये, तब बांग्लादेश को जीत के लिये 32 रन की जरूरत थी। वाशिंगटन सुंदर भी थर्ड मैन पर आसान कैच नहीं लपक सके जिससे मिराज और मुस्तफिजुर ने 46 ओवर में टीम को लक्ष्य तक पहुंचाकर जीत दिलायी। 

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज (32 रन देकर तीन विकेट), शार्दुल ठाकुर (21 रन देकर एक विकेट) और सुंदर (17 रन देकर दो विकेट) ने शानदार प्रयास से इस आसान स्कोर को बांग्लादेश के लिये बड़ा कर दिया था। पदार्पण कर रहे कुलदीप सेन ने 37 रन देकर दो विकेट विकेट झटके। दीपक चाहर (32 रन देकर एक विकेट) ने पहली गेंद पर विकेट दिलाया लेकिन अंत में वह इतने प्रभावी नहीं दिखे। इससे पहले शाकिब के अलावा इबादत हुसैन ने भी 47 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम 41.2 ओवर में पवेलियन लौट गई।

विकेट पर तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को मदद मिल रही थी, राहुल ने 70 गेंद में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 73 रन की पारी खेली लेकिन भारत के अन्य बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा (27) और श्रेयस अय्यर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद मुस्तफिजुर रहमान ने पहला ओवर मेडन फेंका। रोहित ने हसन महमूद पर चौके के साथ भारत का बाउंड्री का खाता खोला। बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास ने चौथे ओवर में ही स्पिनर को गेंद थमा दी। ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने प्रभावी शुरुआत करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (07) को बोल्ड किया। मेहदी हसन की गेंद को रिवर्स स्वीप करने की कोशिश में धवन विकेटों पर खेल गए। रोहित ने महमूद पर डीप स्क्वायर लेग के ऊपर से पारी का पहला छक्का जड़ा।

 भारतीय कप्तान ने मेहदी हसन पर भी स्वीप से डीप स्क्वायर लेग पर चौका मारा। विराट कोहली ने भी मेहदी हसन की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। लिटन ने इसके बाद गेंदबाजी में बदलाव करते हुए अनुभवी शाकिब को गेंद थमाई। शाकिब ने अपने कप्तान को निराश नहीं करते हुए रोहित को बोल्ड कर दिया। दो गेंद के बाद बायें हाथ के स्पिनर शाकिब की गेंद पर लिटन ने कोहली (09) का शानदार कैच लपककर भारत को तीसरा झटका दिया जिससे 11वें ओवर में भारत का स्कोर तीन विकेट पर 49 रन हो गया। राहुल और श्रेयस ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की। 

इबादत ने हालांकि शॉर्ट पिच गेंद पर श्रेयस को विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच कराके चौथे विकेट की 43 रन की साझेदारी का अंत किया। राहुल ने इसके बाद वाशिंगटन सुंदर (19) के साथ 60 रन की साझेदारी की। राहुल के अर्धशतक पूरा करने के बाद वाशिंगटन ने शाकिब की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में इबादत को कैच थमाया। इबादत ने अगले ओवर में शाहबाज अहमद (00) को पवेलियन भेजा जबकि शाकिब ने शारदुल ठाकुर (02) और दीपक चाहर (00) की पारी का अंत किया जिससे भारत का स्कोर आठ विकेट पर 156 रन हो गया। राहुल ने इसके बाद इबादत की शॉर्ट गेंद को फाइन लेग पर अनामुल हक के हाथों में खेला और फिर इस तेज गेंदबाज ने मोहम्मद सिराज (09) को आउट करके भारत की पारी का अंत किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News