बासित अली ने पाकिस्तान के पिच क्यूरेटर पर साधा निशाना, कहा- भारत को देखो

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली : पूर्व क्रिकेटर बासित अली ने पाकिस्तान के पिच क्यूरेटर टोनी हेमिंग पर निशाना साधते हुए कहा कि मुल्तान में दूसरे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 'पिच तैयार करना' नहीं आता। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम मेहमान टीम के कौशल से दंग रह गई। मुल्तान में भीषण गर्मी के बीच पाकिस्तान को एक पारी और 47 रनों से ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा। 

पिच के बारे में सबसे उल्लेखनीय चीजों में से एक यह थी कि यह स्पिनरों के लिए आरामदायक नहीं थी। इंग्लैंड के शोएब बशीर दोनों पारियों में सिर्फ एक विकेट लेने में सफल रहे। अनुभवी जैक लीच ने अपनी प्रभावशीलता साबित करने के लिए सतह के बजाय अपने कौशल पर भरोसा किया। पाकिस्तान के स्पिनर अबरार अहमद ने 35 ओवर फेंके और 4.97 की इकॉनमी से 174 रन लुटाए और बीमार होने के बाद अस्पताल में इलाज करवाने से पहले एक भी विकेट नहीं ले पाए। सैम अयूब और समलान अली आगा ने सफलता का स्वाद चखा, लेकिन यह भारी मात्रा में रन लुटाने की कीमत पर मिला। 

बासित ने दावा किया कि अपने अनुभव के बावजूद हेमिंग को नहीं पता कि पिच कैसे तैयार की जाती है। 53 वर्षीय इस खिलाड़ी ने भारत को एक उदाहरण के रूप में पेश किया कि कैसे पिचों को उनके मनचाहे तरीके से तैयार किया जाता है। बासित ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'हमने पहले टेस्ट मैच में सोचा था कि गेंद दूसरे दिन स्पिन करेगी। लेकिन पांचवें दिन भी ऐसा नहीं हुआ। क्यूरेटर ऑस्ट्रेलिया से है और वह आईसीसी का भी हिस्सा रहा है। लेकिन उसे नहीं पता कि पिच कैसे तैयार की जाती है।' 

उन्होंने कहा, 'अब खिलाड़ी इसी पिच पर खेलेंगे, इस उम्मीद में कि गेंद घूमेगी। ऐसे क्यूरेटर को नियुक्त करने का क्या मतलब है जो पिच बनाना नहीं जानता? यह बहुत महत्वपूर्ण सवाल है। पूरी दुनिया हमारा मजाक उड़ा रही है। भारत को देखिए। पिच को वे जिस तरह से चाहते हैं, उसी तरह से तैयार किया जाता है।' पाकिस्तान ने स्पिन से भरपूर प्लेइंग इलेवन का चयन किया है, इसलिए दूसरे टेस्ट में पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। 

प्लेइंग इलेवन

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, सैम अयूब, शान मसूद (कप्तान), कामरान गुलाम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, सलमान अली आगा, आमिर जमाल, नोमान अली, साजिद खान, जाहिद महमूद। 

इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ, ब्रायडन कार्स, मैट पॉट्स, जैक लीच, शोएब बशीर। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News