BCCI ने आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए रखा 33 हजार करोड़ रुपए आधार मूल्य

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 10:32 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए 33,000 करोड़ रुपए का आधार मूल्य निर्धारित किया है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई मीडिया अधिकारों के लिए एक गैर-अनन्य क्लस्टर सहित चार बंडल तैयार कर रहा है। बीसीसीआई ने बेशक आगे चल कर आईपीएल मैचों की संख्या बढ़ाने का विकल्प रखा है, लेकिन टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी) दस्तावेज, जिसे बीसीसीआई ने बुधवार से बिक्री के लिए उपलब्ध किया है, 10 टीमों के 74 मैचों के मौजूदा प्रारूप के आधार पर विभिन्न बंडलों की कीमत आरक्षित रखेगा।

रिपोर्ट के अनुसार इस बार समग्र बोली का कोई विकल्प नहीं है जिसके माध्यम से स्टार स्पोट्र्स ने मौजूदा 2018-2022 चक्र के मीडिया अधिकार हासिल किए थे। बीसीसीआई द्वारा जारी आईटीटी के मुताबिक बंडल ए भारतीय उपमहाद्वीप के टेलीविजन अधिकारों के लिए है और सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसारण के लिए बीसीसीआई को 49 करोड़ रुपए प्रति मैच मिलेंगे। यानी कुल मिलाकर पांच साल तक इससे लगभग 18,130 करोड़ रुपए मिलेंगे। 

बंडल बी डिजिटल अधिकारों के लिए है, जिसका आधार मूल्य 33 करोड़ रुपए प्रति मैच रखा गया है। बीसीसीआई को इससे पांच सालों तक 12,210 करोड़ रुपए आएंगे। वहीं बहुचर्चित विशेष पैकेज बंडल सी है, जिसमें 18 मैचों के लिए एक अलग प्रसारण खिड़की बनाई गई है, जिससे 16 करोड़ रुपए प्रति मैच की कमाई होगी। इसमें टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच, डबल हेडर मुकाबले और प्लेऑफ मुकाबले शामिल हैं।

इन मैचों का प्रसारण सिर्फ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होगा। प्रति सीजन 74 मैचों और पांच साल के हिसाब से इस बंडल से बीसीसीआई को 1440 करोड़ रुपए की कमाई होगी। टेंडर में चौथा और आखिरी बंडल वैश्विक प्रसारण के लिए है, जिसकी कीमत तीन करोड़ रुपए प्रति मैच की रहेगी। सभी बंडल को मिलाएं तो इसका आधार मूल्य कुल 32890 करोड़ रुपए हो जाता है। उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई की ओर से मीडिया अधिकारों के लिए टेंडर जारी कर दिया है, ऐसे में अब कई कंपनियां इसके लिए आवेदन करेंगी। अगर ऑक्शन में होड़ होती है तो बीसीसीआई मालामाल हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News