बर्थडे स्पैशल Ranjitsinhji : शिकार करते गंवा दी थी एक आंख फिर भी खेले क्रिकेट

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 04:17 PM (IST)

जालन्धर : मशहूर भारतीय क्रिकेटर केएस रंजीतसिंहजी का आज 148वां जन्मदिन है। रंजीतसिंहजी का जन्म एक हिंदू राजपूत किसान जीवनसिंहजी के घर हुआ। इन्हीं के नाम पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रणजी ट्रॉफी करवाती है जोकि 1933 से लेकर अब तक जारी है। केएस रंजीतसिंहजी ने बॉम्बे प्रेसीडेंसी के प्रिंसेस स्कूल में  शिक्षा ली। 10 साल की उम्र से उन्होंने क्रिकेट खेलनी शुरू कर दी थी। स्कूल टीचर ने उनकी क्रिकेट प्रतिभा को पहचाना और उन्हें आगे बढऩे के लिए इंग्लैंड ले जाने का फैसला किया। 

Birthday special Ranjitsinhji, Ranjitsinhji, Cricket news in hindi, sports news, Ranji Trophy, BCCI

उन्होंने अपने क्रिकेट कौशल को सुधारने के लिए 1888 में कैंब्रिज स्कूल में दाखिल लिया। 1889 में वह कैंब्रिजशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिए खेले। उन्होंने 1892 में ट्रिनिटी कॉलेज का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें उनके साथी स्मिथ बोलते थे। वह अपने विश्वविद्यालय में काफी लोकप्रिय थे।

केएस रंजीतसिंहजी ने इंग्लैंड के लिए वर्ष 1896 में मैनचेस्टर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच में क्रमश: 62 और 154 रन बनाए। वह इंग्लैंड के लिए टेेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

Birthday special Ranjitsinhji, Ranjitsinhji, Cricket news in hindi, sports news, Ranji Trophy, BCCI

रंजीतसिंहजी ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपनी एक आंख खो दी थी। दरअसल, वह एक जानवर का शिकार करने निकले थे। इस दौरान गलती से गोली चल गई जोकि उनकी दाहिनी आंख के पास लगी। यह घटनाक्रम रंजीत सिंह के आखिरी क्रिकेट करियर के दौराान हुआ। हालांकि 1920 में उन्होंने वापसी की भी कोशिश की। लेकिन गेंद पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल पाने पर उन्होंने क्रिकेट खेलना छोड़ दिया।

Birthday special Ranjitsinhji, Ranjitsinhji, Cricket news in hindi, sports news, Ranji Trophy, BCCI

रंजीतसिंहजी ने 56.37 के औसत के साथ 24,692 रन बनाए, जोकि एक खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक औसत था। उन्होंने इंग्लैंड में अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला था। वह एक अच्छे गेंदबाज भी थे उन्होंने 133 विकेट भी लिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News