B'day Special : सचिन तेंदुलकर ने नाम दर्ज हैं 5 ऐसे विश्व रिकॉर्ड, जो कभी नहीं टूट पाएंगे

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 03:12 PM (IST)

क्रिकेट के भगवान यानी कि सचिन तेंदुलकर...आज 50 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 24 April 1973 को मुंबई के महाराष्ट्र में हुआ था। मुंबई का ये सितारा जब 15 नवंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू के रूप में उतरा था तो वसीम अकरम और वकार युनिस जैसे तेज गेंदबाज ये सोच रहे थे कि 5 फीट 5 इंच का ये बल्लेबाज हमारा सामना कैसे करेगा...खैर ये उनकी छोटी सोच थी, लेकिन फिर सचिन ने क्रिकेट के मैदान पर जो कर दिखाया था उसका आज कोई तोड़ नहीं है। नए युवा खिलाडी़ उनको सलाम ठोकते हैं क्योंकि उनके पास रिकॉर्ड्स की कमी नहीं है। लेकिन हम आज सचिन के उन 5 ऐसे विश्व रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे जो जिनका टूटना नामुमकिन है...क्या हैं वो रिकार्ड्स आइए जानें-

- तो पहला जो रिकार्ड उनके नाम है वो है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का। सचिन ने 329 पारियों में करीब 54 की औसत से 15921 रन बनाए। सचिन के इस रिकॉर्ड की बराबरी करना किसी भी बल्लेबाज के बस की बात नहीं है क्योंकि मौजूदा एक्टिव खिलाड़ियों की बात करें तो वो इस रिकॉर्ड के आसपास भी खड़े नजर नहीं आते। अगर हम टाप-5 बल्लेबाजों की बात करें तो ये सभी रिटायर खिलाड़ी ही हैं। सचिन के बाद रिकी पोंटिंग आते हैं। फिर तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस हैं, जिनके नाम 13289 रन दर्ज हैं। फिर राहुल द्रविड़ हैं और पांचवें नंबर पर 12 हजार 472 रन के साथ इंग्लैंड के एलिस्टर कुक हैं। मतलब साफ है कि सचिन के टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ना मौजूदा समय किसी भी बल्लेबाज के बस की बात नहीं है।

PunjabKesari

- इसके बाद सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकार्ड भी दर्ज है। उन्होंने 100 शतक लगाए हैं, जिसमें उनचास शतक वनडे क्रिकेट में आए तो इक्यावन शतक टेस्ट में आए। सचिन ने ये कारनामा 782 पारियों में किया है। उनके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जो 555 पारियों में कुल 75 अंततरराष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं। हालांकि सचिन की बराबरी करना उनके लिए आसान नहीं लग रहा है।

- सचिन के नाम जो तीसरा विश्व रिकॉर्ड है वो है एक खिलाड़ी के रूप में सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने और रन बनाने का। सचिन ने 463 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 18426 रन दर्ज हैं। सचिन के रनों को पीछे छोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नजर नहीं आ रहा क्योंकि एक्टिव प्लेयरों में कोई भी बल्लेबाज अभी तक 15000 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया। साथ ही अब 400 से ज्यादा मैच खेलना का सपना भी किसी का पूरा नहीं होगा।

PunjabKesari

- अब चौथा जो उनका विश्व रिकॉर्ड है...वो है वर्ल्ड कप टूर्नामेंट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का। उन्होंने 1992 से 2011 तक 6 विश्व कप टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। इस दौरान सचिन ने 45 पारियों करीब सतावन की औसत से 2278 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक तो 15 अर्धशतक शामिल हैं। दूसरे नंबर पर पोंटिंग हैं, जिन्होंने 1743 रन बनाए थे। एक्टिव खिलाड़ियों में शाकिब हल हसन हैं जो 1146 रन बना चुके हैं। यह बहुत बड़ा अंतर है तो ऐसे में साफ है कि सचिन के इस रिकार्ड का टूटना मुश्किल है।

 PunjabKesari

- जो आखिरी उनका रिकार्ड है वो है किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने का। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 20 शतक लगाए हैं। हालांकि एक्टिव प्लेयरों में विराट कोहली भी रेस में हैं जो आस्ट्रेलिया के ही खिलाफ अभी तक 16 शतक लगा चुके हैं, लेकिन अब उनके बल्ले से इसी टीम के खिलाफ 5 शतक लगना आसान नहीं दिख रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News