कोहली-धोनी सहित कई स्टार खिलाड़ियों के ट्विटर अकाउंट्स से ''ब्लू टिक'' हटा, जानें क्या है वजह

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2023 - 01:00 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी सहित कई मौजूदा और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सुपरस्टार्स ने प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वेरिफिकेशन टिक खो दिए। प्लेटफॉर्म ने पिछले साल एलोन मस्क के कंपनी संभालने के बाद से ट्विटर खातों से 'विरासत सत्यापित टिक' को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। मस्क के प्रबंधन के तहत ट्विटर अपनी सशुल्क सदस्यता 'ट्विटर ब्लू' के साथ आया जिसके लिए उपयोगकर्ता को सत्यापित टिक के लिए मासिक-सदस्यता शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। 

अधिकांश भारतीय क्रिकेटरों जिनमें महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं, ने परिणामस्वरूप ट्विटर पर अपना वेरिफाईड टिक खो दिया। दिलचस्प बात यह है कि यह सिर्फ भारतीय क्रिकेटरों तक ही सीमित नहीं था, खेल के इतिहास में सबसे महान फुटबॉलरों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो के भी ट्विटर हैंडल पर ब्लू टिक नहीं है। 

मस्क के स्वामित्व के तहत ट्विटर ने प्रतिष्ठित व्यक्तियों, पत्रकारों, अधिकारियों, राजनेताओं और प्रतिष्ठानों को उनकी पहचान वेरिफाइड करने के बाद दिए गए प्रतिष्ठित नीले चेकमार्क को बदल दिया है। मस्क ने नवंबर में कहा था कि विज्ञापन से परे नई राजस्व धाराएं शुरू करने के प्रयास में ट्विटर बैज के लिए प्रति माह 8 डॉलर चार्ज करना शुरू कर देगा। कंपनी ने बाद में अन्य रंगों में चेक-मार्क की पेशकश की - व्यवसायों के लिए गोल्ड और सरकार और बहुपक्षीय संगठनों और अधिकारियों के लिए एक ग्रे टिक। 

इसने खातों के खिलाफ 'राज्य-संबद्ध' और 'स्वचालित द्वारा' जैसे लेबल प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है, यह दिखाने के लिए कि कोई खाता सरकार से जुड़ा हुआ है या बॉट है। टिक की लागत अलग-अलग वेब उपयोगकर्ताओं के लिए 8 डॉलर प्रति माह से लेकर किसी संगठन को सत्यापित करने के लिए 1,000 डॉलर मासिक की शुरुआती कीमत, साथ ही प्रत्येक संबद्ध या कर्मचारी अकाउंट के लिए 50 डॉलर प्रति माह तक है। अग्रणी बास्केटबॉल स्टार लेब्रोन जेम्स के पास अभी भी उनका चेकमार्क बरकरार था, यह दर्शाता है कि उन्होंने पहले ही ट्विटर ब्लू की सदस्यता ले ली होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News