FIFA: क्रोएशिया को फाइनल में पहुंचाने वाले मंडज़ुकिक का है जर्मनी से खास नाता

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 11:10 AM (IST)

मास्कोः इंग्लैंड के खिलाफ विजयी गोल करके क्रोएशियाई फुटबाॅलप्रेमियों के नूरे नजर बने मारियो मंडज़ुकिक ने फुटबाॅल का ककहरा अपने देश में नहीं बल्कि जर्मनी में सीखा था क्योंकि क्रोएशिया की आजादी के लड़ाई के दौरान उनके माता पिता को वहां भेज दिया गया था।  
PunjabKesari

क्रोएशिया में 1991 से 1995 के बीच आजादी की लड़ाई के दौरान मंडज़ुकिक के माता पिता को जर्मनी भेज दिया गया था। उसने 1992 में स्टटगार्ट के समीप जर्मन क्लब टीएसएफ डिजिंजेन के लिये खेलना शुरू किया।

PunjabKesari

क्रोएशिया के 1995 में आजाद होने के बाद वे स्वदेश लौटे और उसने 1996 से 2003 के बीच एनके मारसोनिया क्लब के लिये खेला। वह 2005 में एनके जगरेब टीम में शामिल हुआ और चेलसी तथा मैनचेस्टर युनाइटेड जैसे बड़े क्लबों की नजर में आया। जर्मन क्लब बायर्न म्युनिख के लिये खेल चुका यह फारवर्ड एटलेटिको मैड्रिड का हिस्सा रहा और फिलहाल जुवेंटस के लिये खेलता है।     

PunjabKesari

अपनी आक्रामकता और मानसिक द्दढता के लिए कोचों का चहेता रहा मंडज़ुकिक दबाव के क्षणों में गोल करने में माहिर हैं। डेनमार्क के खिलाफ अंतिम 16 के मैच में भी उन्होंने बराबरी का गोल दागा था जिसके बाद मैच अतिरिक्त समय तक खिंचा और बाद में पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने जीत दर्ज की। 

PunjabKesari

मेजबान रूस के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भी आंद्रेज क्रामारिच के बराबरी के गोल के सूत्रधार वही थे। इंग्लैंड के खिलाफ 109वें मिनट में गोल करके उन्होंने क्रोएशिया को पहली बार फाइनल में पहुंचाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News