धोनी नहीं दिनेश कार्तिक है टी20 क्रिकेट का बैस्ट फिनिशर : कुमार संगाकारा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 04:43 PM (IST)


नई दिल्ली : पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेट दिग्गज और राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की सराहना करते हुए दुनिया भर में टी20 क्रिकेट में उन्हें सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों में से एक बताया है। 39 वर्षीय कार्तिक, जिन्होंने जून की शुरुआत में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी, 9 जनवरी से 8 फरवरी तक होने वाले SA20 में भाग लेने वाले पहले भारतीय प्लेयर हैं।

 

खिलाड़ियों की नीलामी के बाद बोलते हुए संगकारा ने खरीदे गए खिलाड़ियों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की और कहा कि हमें हमारी पहली पसंद, हमारी पहली पसंद मिल गई। हमारे पास भरने के लिए केवल कुछ स्लॉट थे। नीलामी, हमेशा की तरह ग्रीम (स्मिथ) के साथ ) सबसे पहले, यह बहुत आनंददायक था, लेकिन साथ ही, मुझे लगता है कि नियमों और खिलाड़ियों सहित सभी पक्ष इससे खुश होंगे। जोस बटलर के प्रतिस्थापन और जो रूट और कार्तिक को शामिल करने पर चर्चा करते हुए संगकारा ने टीम में उनके महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है। जो रूट सिर्फ एक अविश्वसनीय रूप से अनुभवी और सक्षम खिलाड़ी नहीं हैं; वह टीम में जो जोड़ते हैं उसके संदर्भ में ज्ञान, अनुभव और वह खुद को टीम में कैसे निवेश करते हैं और अन्य खिलाड़ियों के साथ कैसे जुड़ते हैं, यह मैंने पहली बार तब देखा जब वह आईपीएल में हमारे साथ जुड़े।

 

 

Dinesh Karthik, Best finisher, T20 cricket, Kumar Sangakkara, cricket news, sports, दिनेश कार्तिक, सर्वश्रेष्ठ फिनिशर, टी20 क्रिकेट, कुमार संगकारा, क्रिकेट समाचार, खेल


दिनेश कार्तिक का ऐसा रहा है प्रदर्शन
दिनेश कार्तिक ने आईपीएल सहित विभिन्न टीमों के लिए टी20 प्रारूप में 401 मैचों में 136.96 की स्ट्राइक रेट से 7407 रन बनाए हैं। उन्होंने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट इस साल के आईपीएल के दौरान आरसीबी के लिए खेला, जहां उन्होंने 14 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाकर टीम की प्लेऑफ क्वालीफिकेशन में अहम भूमिका निभाई थी। कार्तिक का भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। वह टीम की आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2007 और आईसीसी पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी 2013 की जीत का हिस्सा रहे। उन्होंने सभी प्रारूपों में 180 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और स्टंप के पीछे 172 शिकार किए। 

 

Dinesh Karthik, Best finisher, T20 cricket, Kumar Sangakkara, cricket news, sports, दिनेश कार्तिक, सर्वश्रेष्ठ फिनिशर, टी20 क्रिकेट, कुमार संगकारा, क्रिकेट समाचार, खेल


हम राष्ट्रीय टीम के लिए प्लेयर तैयार कर रहे : संगाकारा
बहरहाल, पार्ल रॉयल्स टीम में क्वेना मफाका जैसी युवा दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभा के बारे में पूछे जाने पर, संगकारा ने कहा कि  हमारे पास क्वेना और लुआन-ड्रे प्रिटोरियस है। वह नौसिखिए हैं। महत्वपूर्ण है कि हम उनसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लें। हमने न सिर्फ इस टीम के लिए बल्कि राष्ट्रीय टीम के लिए भी खिलाड़ी तैयार करने हैं। आईपीएल में भी हमारा एक समान दर्शन है, जहां हम अपने और राष्ट्रीय टीम के लाभ के लिए खिलाड़ियों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बता दें कि पार्ल रॉयल्स 11 जनवरी को सनराइजर्स ईस्टर्न केप के खिलाफ अपने SA20 अभियान की शुरुआत करेगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News