ENG vs IND : शिखर धवन खेल सकते हैं अपना 150वां वनडे मैच

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 03:03 PM (IST)

केनिंग्टन (यूके) : शिखर धवन केनिंगटन में ओवल में मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का 150वां एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की संभावना है। इसके साथ ही वह 150 वनडे या इससे अधिक वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले 21वें खिलाड़ी बन जाएंगे। सचिन तेंदुलकर (463), एमएस धोनी (347), राहुल द्रविड़ (340), मोहम्मद अजहरुद्दीन (334) और सौरव गांगुली (308) ने सबसे ज्यादा वनडे में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। 

दिल्ली के 36 वर्षीय दक्षिणपूर्वी ने 149 मैचों में 45.53 की शानदार औसत से 6,284 रन बनाए हैं। 'गब्बर' के नाम से मशहूर धवन ने इस प्रारूप में 17 शतक और 35 शतक बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 143 है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 में वनडे में पदार्पण करने के बाद सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की मौजूदगी में धवन ने अपने करियर में शुरुआत में अवसरों के लिए संघर्ष किया। लेकिन 2013 चैंपियंस ट्रॉफी धवन के लिए एक जीवन बदलने वाला क्षण था जहां उन्हें रोहित शर्मा के साथ पार्टनरशिप की।

इसके बाद अगले कुछ वर्षों में वे एक सलामी जोड़ी थे। उन्होंने सलामी बल्लेबाज के रूप में 111 बार एक साथ खेला, जिसमें 45.4 की औसत से 17 शतक और 15 अर्धशतक सहित 4,994 रन बनाए। वे गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स, एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन और सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के बाद सलामी बल्लेबाजों द्वारा उच्चतम समग्र साझेदारी रनों के मामले में चौथे स्थान पर हैं। 

उन्होंने आईसीसी इवेंट्स में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रहे। वह 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में 363 रनों के साथ भारत के लिए शीर्ष स्कोरर रहे और कुल मिलाकर शीर्ष रन बनाने वाले के रूप में टूर्नामेंट की समाप्ती की। उन्होंने 2015 के 50 ओवर के विश्व कप में एक बार फिर अपने देश के लिए बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया जिसमें उन्होंने 412 रन बनाए और अपनी टीम को सेमीफाइनल में ले गए। 

उन्होंने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में अपनी टीम और कुल मिलाकर बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया, जहां उन्होंने 338 रन बनाए। उस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत पाकिस्तान से हार गया था। एकदिवसीय श्रृंखला के खिलाफ तीन मैच भारतीय टीम के साथ अनुभवी के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि कुछ शानदार प्रदर्शन उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में खुद को फिर से स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और शायद टीम की आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 की योजना का हिस्सा बन सकते हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों के लिए भारत की टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जे बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News