ENG vs SL : जो रूट का 33वां टेस्ट शतक, पहुंचे कुक की बराबरी पर, इंग्लैंड पहले दिन 358/7

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 11:18 PM (IST)

खेल डैस्क : इंग्लैंड के भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार शतक जड़ दिया है। यह रूट के करियर का 33वां शतक है। ऐसा कर उन्होंने इंग्लैंड के ही दिग्गज एलिस्टेयर कुक की बराबरी कर ली है जोकि 33 शतक लगा चुके हैं। रूट अब इसी के साथ अपने सलकालीन प्रतिद्वंद्वी स्टीव स्मिथ (32 शतक) से आगे निकल गए हैं। रूट का यह शतक तब सामने आया जब इंग्लैंड ने पहले 10 ओवर में ही डेनियल लॉरेंस और कप्तान ओली पोप का विकेट गंवा दिया था। रूट ने 206 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 143 रन बनाए जिससे इंग्लैंड को 250 का स्कोर पार करने में सफलता मिली। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 358 रन बना लिए हैं। गस एटकिंसन 74 रन पर नाबाद खड़े हैं।

 

टेस्ट फार्मेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज
51 सचिन तेंदुलकर
45 जैक कैलिस
41 रिकी पोंटिंग
38 कुमार संगाकारा
36 राहुल द्रविड़
34 यूनिस खान, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्द्धने
33 जो रूट, एलिस्टेयर कुक

 


मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। श्रीलंकाई कप्तान धनंजय डिसल्वा ने टॉस जीतने के बाद कहा कि हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। पहले घंटे में हमेशा स्विंग होती है। वह सफेद गेंद क्रिकेट (निसंका) में अच्छी फॉर्म में हैं। मैनचेस्टर से बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। वहीं, इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने कहा कि हम एक बल्ला लेने जा रहे थे। जब आप लॉर्ड्स पहुंचते हैं, तो आप ऊपर देखते हैं और फिर नीचे देखते हैं, वे यही कहते हैं। वह सफेद शर्ट को वापस पहनने के लिए उत्सुक है, खासकर क्रिकेट के घर में।

 


 

पहला टेस्ट जीत चुकी है इंग्लैंड
श्रीलंका ने पहले टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए धनंजय के 74 तो मिलन के 72 रन की बदौलत 236 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने जेमी स्मिथ के शतक की बदौलत 358 रन बना लिए। श्रीलंका ने दूसरी पारी में मैथ्यूज के 65, चांदीमल के 79 तो कुमांदु मेंडिस के 113 रनों की बदौलत 326 रन बनाए लेकिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में मिले 205 रन के लक्ष्य को जो रूट के 62, जेमी स्मिथ के 39 रनों की बदौलत हासिल कर लिया। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
श्रीलंका :
दिमुथ करुणारत्ने, पथुम निसांका, निशान मदुष्का (विकेटकीपर), एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, धनंजय डी सिल्वा (कप्तान), कामिंदु मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, असिथा फर्नांडो, लाहिरू कुमारा, मिलन प्रियनाथ रथनायके
इंग्लैंड : बेन डकेट, डैनियल लॉरेंस, ओली पोप (कप्तान), जो रूट, हैरी ब्रूक, जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, मैथ्यू पॉट्स, ओली स्टोन, शोएब बशीर


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News