लीजैंड क्रिकेट लीग में अंपायर से लेकर रैफरी की भूमिका में महिलाएं, जानें कौन हैं ये

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 08:55 PM (IST)

खेल डैस्क : नारी सशक्तिकरण की ओर मजबूती से कदम बढ़ाते हुए लीजैंड क्रिकेट लीग 2022 में अंपायर से लेकर रैफरी तक महिलाएं हैं। लीग में कई बार मौके आए विकेटकीपर, गेंदबाज और करीबी क्षेत्ररक्षकों ने जोरदार अपील कर अंपायरों पर दबाव बनने की कोशिश की लेकिन दृढ़ इरादों से भरी यह महिलाएं अपना काम बाखूबी कर रही हैं। चार अंपायरों के अलावा, मैच रेफरी भी एक महिला है। ग्वालियर की रहने वाली शुभदा भोसले गायकवाड़ कहती हैं- आयोजकों को सभी मैचों के लिए महिला अंपायर रखने के फैसले पर बधाई दी जानी चाहिए। मेरे लिए यह किसी सपने से कम नहीं है।

लीजैंड क्रिकेट लीग 2022, नारी सशक्तिकरण, Women in the role, Women umpire, legend cricket league 2022, Cricket news in hindi, sports news, लीजैंड क्रिकेट लीग

मुंबई में जन्मी हॉन्ग कॉन्ग की फ्लाइट अटेंडेंट रेनी मोंटगोमरी कहती हैं- हमारे पास और भी महिला अंपायर होनी चाहिए। यह अच्छा अनुभव रहा। दक्षिण अफ्रीका की लॉरेन एजेनबैग ने कहा कि मैं मोर्ने मोर्कल और केविन पीटरसन जैसे क्रिकेटरों को देखते हुए बड़ी हुई हूं, इसलिए यह आश्चर्यजनक है कि मुझे उनकी विशेषता वाले मैचों में अंपायरिंग करने का मौका मिला।

पाकिस्तान की पहली महिला अंपायर हुमैरा फराह यहां सबसे अनुभवी हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास कुल 15 महिला अंपायर हैं। मैं 150 से अधिक मैचों में अंपायरिंग कर चुकी हूं। इस टूर्नामेंट में आकर खुश हूं। इसी तरह रैफरी की भूमिका में दक्षिण अफ्रीका की पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शांद्रे फ्रिट्ज अपना काम बाखूबी कर रही हैं।

तेजी से हो रहा बदलाव
लीजैंड क्रिकेट लीग का यह प्रयास कई लड़कियों को अंपायरिंग में करियर बनाने का सपना भी देता है। वैसे भी महिला क्रिकेट के लिए यह अच्छा समय है। इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, एमसीसी (मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब) ने दो से अधिक शतकों में पहली बार किसी महिला को अपना अध्यक्ष बनाया है, और महिला व पुरुष बल्लेबाजों को बैटर नाम का नया शब्द दिया है। महिलाएं कमेंट्री बॉक्स में भी एंट्री कर चुकी हैं। एशेज और बीबीएल में इसकी झलक भी देखने को मिल गई थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News