फीडे कैंडीडेट्स शतरंज : Round 9 : विदित नें नाकामुरा को फिर दी मात , गुकेश की सयुंक्त बढ़त बरकरार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 09:41 PM (IST)

टोरंटो,कनाडा ( निकलेश जैन ) फीडे कैंडिडैट शतरंज में खेले गए नौवे राउंड के मुकाबलों के बाद भारतीय खिलाड़ियों की कैंडिडैट जीतने की संभावना मजबूत बनी हुई है , इस राउंड के बाद फिलहाल भारत के डी गुकेश 5.5 अंक बनाकर रूस के दो बार के कैंडिडैट विजेता यान नेपोमनिशी के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है और अब अगले राउंड में दोनों के बीच होने वाला मुक़ाबला बेहद निर्णायक साबित हो सकता है ।

नौवे राउंड में भारत के विदित गुजराती एक बार फिर से हार के बाद जीत से वापसी करते नजर आए और उन्होने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार भी विश्व के नंबर 3 खिलाड़ी यूएसए के हिकारु नाकामुरा को पराजित कर दिया । सफ़ेद मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में आई इस जीत के साथ ही विदित अब 4.5 अंक बनाकर नाकामुरा और उनके हमवतन फबियानों करूआना के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर पहुँच गए है , इस राउंड में शीर्ष वरीय करूआना को अंतिम वरीय अजर बैजान के निजत अबासोव नें ड्रॉ पर रोक लिया । एक अन्य महत्वपूर्ण मुक़ाबले में भारत के आर प्रज्ञानन्दा और डी गुकेश के बीच बाजी बेनतीजा रही । फिलहाल प्रज्ञानन्दा 5 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर चल रहे है । एक अन्य खास मुक़ाबले में रूस के यान नेपोमनिशी नें एक बेहद मुश्किल बाजी बचाते हुए फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा के खिलाफ बाजी ड्रॉ खेली ।

अब जबकि टूर्नामेंट में सिर्फ 5 राउंड बाकी है , एक दिन के विश्राम के ठीक पहले दसवें राउंड में खिलाड़ी अपनी स्थिति और मजबूत करने का प्रयास करेंगे । महिला वर्ग में चीन की तान ज़्होंगाई नें भारत की आर वैशाली को मात देते हुए 6 अंको के साथ एक बार फिर एकल बढ़त बना ली है । भारत की कोनेरु हम्पी नें रूस की लागनों काटेरयना से ड्रॉ खेला और वह फिलहाल 4 अंको पर खेल रही है ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Recommended News

Related News