'मेरे लिए यह IPL की सबसे अच्छी पारी थी', मुंबई को पस्त करने के बाद गिल ने कही ये बातें

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 01:27 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस पर 62 रन से बड़ी जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बना ली है। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल की शतकीय पारी के बदौलत 234 रनों का लक्ष्य रखा और इसके बाद गुजरात के गेंदबाज मोहित शर्मा ने गेंदबाजी में 5 विकेट चटकाते हुए, मुंबई की बल्लेबीज को 18.2 ओवर में 171 रनों पर ही समेट दिया। गुजरात के बल्लेबाज गिल ने इस मैच 60 गेंदों में 7 चौके और 10 छक्कों की मदद से 129 रनों की पारी खेली, यह आईपीएल प्लेऑफ में किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी है। इस शानदार पारी के लिए शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ म मैच अवॉर्ड से नवाजा गया, इस अवसर पर गिल ने कहा कि मैच में एक ओवर में तीन छक्के जड़ते ही उन्हें लगा कि यह उनका दिन है और उन्होंने कहा कि यह उनकी आईपीएल की सबसे अच्छी पारी थी।

शुभमन गिल ने कहा, " मेरे लिए, यह गेंद दर गेंद खेलना है और ओवर टू ओवर खेलना है। जिस ओवर में मैंने तीन छक्के जड़े थे, उससे मुझे आगे बढ़ने का मोमेंटम मिला। तभी मुझे एहसास हुआ कि यह मेरा दिन हो सकता है। यह बल्लेबाजी के लिए भी अच्छा विकेट था। आप बल्लेबाज के तौर पर आविष्कार करते रहते हैं लेकिन मेरे लिए विश्वास ज्यादा जरूरी है। मैं एक अच्छे अंतरराष्ट्रीय सत्र में भी आ रहा हूं। पिछला सीजन भी अच्छा रहा था। जब मैं अच्छी शुरुआत करता हूं, तो मुझे विश्वास होता है कि मैं अच्छा स्कोर कर सकता हूं। पिछले वेस्टइंडीज दौरे से, मुझे लगता है कि मैंने एक गियर बदल दिया है, मैं पिछले आईपीएल से पहले चोटिल हो गया था, लेकिन मैं अपने खेल पर काम कर रहा हूं। मैंने कुछ क्षेत्रों में काम किया है और टी20ई विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड श्रृंखला से पहले तकनीकी बदलाव किए हैं। मुझे लगता है कि यह शायद आईपीएल में मेरी अब तक की सबसे अच्छी पारी थी।"

PunjabKesari

ऐसा रहा मैच

भारतीय बल्लेबाजी की युवा सनसनी शुभमन गिल की आकर्षक शतकीय पारी और अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के पांच विकेट के दम पर गुजरात टाइटंस ने  दूसरे क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस को 62 रन से करारी शिकस्त देकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगातार दूसरे खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। गुजरात की टीम रविवार को यहां होने वाले फाइनल में चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगा जिसने उसे चेन्नई में खेले गए पहले क्वालीफायर में 15 रन से हराया था। गिल ने 60 गेंदों पर 129 रन बनाए और इस बीच लंबे शॉट खेलने की अपने कौशल का शानदार नमूना पेश किया। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और 10 छक्के लगाए। गिल ने इस बीच साई सुदर्शन (31 गेंदों पर 43 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 64 गेंदों पर 138 रन की साझेदारी की।

कप्तान हार्दिक पंड्या ने अंतिम ओवरों में 13 गेंदों पर नाबाद 28 रन का योगदान दिया। इससे गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर तीन विकेट पर 233 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में मुंबई की टीम 18.2 ओवर में 171 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 61 और तिलक वर्मा ने 14 गेंदों पर 43 रन बनाए। मोहित शर्मा ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 2.2 ओवर में 10 रन देकर पांच विकेट लिए। उनके अलावा राशिद खान और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए। गिल का यह सत्र में तीसरा शतक है। उन्होंने अपने टी20 करियर का सर्वोच्च स्कोेर भी बनाया। आईपीएल के एक सत्र में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट कोहली और जोस बटलर (दोनों चार शतक) के नाम पर है। गिल ने इस सत्र में सर्वाधिक 851 रन बना लिए हैं। वह एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। बड़े लक्ष्य के सामने मुंबई की टीम शुरू में लड़खड़ा गई। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News