हेल्स ने साधा निशाना - भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह शर्म की बात कि उन्हें ...

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 01:32 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में गुरुवार को एडिलेड में इंग्लैंड से भारत की करारी हार के लिए एक्सपर्ट्स कई कारण निकाल रहे हैं। इनमें से भारत की हार का सबसे बड़ा कारण जो निकलकर सामने आ रहा है कि भारतीय खिलाड़ियों को बीबीएल जैसे कई विदेशी लीग्स में खेलने का मौका नहीं मिलता है। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने भी यह बात मानी है कि भारत को विदेशी लीग्स न खेलने से काफी नुकसान हुआ है। सेमीफाइनल में इंग्लैंड टीम के जीत के नायक रहे एलेक्स हेल्स ने भी अब भारतीय टीम पर निशाना साधते हुए कहा कि यह भारतीय खिलाड़ियों के लिए शर्म की बात है कि उन्हें विदेशी लीग्स में खेलने का मौका नहीं मिलता है। 

हेल्स ने कहा,"यह शर्म की बात है कि भारतीय खिलाड़ियों को अलग-अलग लीग में खेलने का मौका नहीं मिलता है। यह सभी के लिए अच्छा होगा, उन्हें लाभ होगा और लीग को भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से खेलने का लाभ मिलेगा।" 

PunjabKesari

हेल्स ने आगे कहा,"एडिलेड एक ऐसा मैदान है जहां मैंने अतीत में काफी क्रिकेट खेली है और कुछ सफलता का आनंद लिया है। किसी बड़े मौके पर जाने से पहले इस तरह की मानसिकता रखना शायद आपकी नसों को थोड़ा शांत करता है और आपको विश्वास दिलाता है कि आप इस तरह का प्रदर्शन कर सकते हैं। जब भी आपको विदेशी परिस्थितियों में खेलने का मौका मिलता है तो आप एक बेहतर क्रिकेटर बन जाते हैं और आपको उन परिस्थितियों को समझने में मदद मिलती है। यह निश्चित रूप से मेरी मदद करता है।"

गौर हो कि इंग्लैंड टीम के अधिकांश खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में होने वाली बीबीएल लीग में हिस्सा लेते हैं। इस लीग में खेलने का फायदा इंग्लैंड की टीम को सेमीफाइनल में भी मिला और उन्होंने भारतीय टीम को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। सेमीफाइनल में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने के लिए 86 रनों की पारी खेलने वाले हेल्स 2012-13 सीजन से बीबीएल का हिस्सा हैं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारत के कोच ने भी माना था कि इंग्लैंड को बीबीएल लीग से फायदा मिला है। द्रविड़ ने कहा, "मेरा मतलब है, निश्चित रूप से, इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंग्लैंड  को ऑस्ट्रेलिया में बीबीएल खेलने से फायदा मिला है। उनके कई खिलाड़ी यहां आए हैं और इस टूर्नामेंट में खेले हैं और यह निश्चित रूप से दिखा। मुझे लगता है कि हमारे लिए यह बहुत मुश्किल है। क्योंकि भारतीय क्रिकेट इस लीग के समय बहुत सारे टूर्नामेंट्स चरम पर होते हैं।

द्रविड़ ने आगे कहा "मुझे लगता है कि यह हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। हां, मुझे लगता है कि हमारे बहुत से लड़के इन लीगों में खेलने के अवसरों से चूक सकते हैं, लेकिन अगर आप ... यह वास्तव में बीसीसीआई पर निर्भर है कि वह ऐसा करे। निर्णय ले , लेकिन बात यह है कि यह हमारे सीज़न के बीच में यह लीग्स होती है, और जिस तरह की मांग भारतीय खिलाड़ियों के लिए होती हे, यदि आप सभी भारतीय खिलाड़ियों को इन लीगों में खेलने की अनुमति देते हैं, तो हमारे पास घरेलू क्रिकेट नहीं होगा। हमारी रणजी ट्रॉफी खत्म हो जाएगी और इसका मतलब होगा कि टेस्ट क्रिकेट खत्म हो जाएगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News