Happy B'day Sehwag : टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले "मुल्तान के सुल्तान" के कुछ रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 03:39 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: किक्रेट की दुनिया में अपने धाकड़ अंदाज की बल्लेबाज से मशहूर वीरेंद्र सहवाग आज अपना  44वां जन्मदिन मना रहे हैं। सहवाग का जन्म 20 अक्तूबर 1978 में हरियाणा में हुआ था। वह एक साधारण परिवार में जन्मे थे, लेकिन क्रिकेट के दम पर उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। उनके पिता कृष्णा सहवाग अनाज के व्यापारी थे और उनकी माता हाउसवाइफ हैं। सहवाग की दो बड़ी बहनें अंजू और मंजू  और एक छोटा भाई विनोद सहवाग है।

सहवाग भले ही हरियाणा मे जन्मे थे, लेकिन उनकी पढ़ाई दिल्ली में हुई है। उन्होंने  अपनी 12वीं की पढाई अरोड़ा विद्या स्कूल, जबकि उन्होंने ग्रेजुएशन जामिया मिलिया इस्लामिया से की थी। सहवाग ने विकासपुरी में स्थित क्रिकेट कोचिंग सेंटर में कोच एएन शर्मा से क्रिकेट के गुण सिखे। 

क्रिकेट खेलने के दौरान 12 साल की उम्र में वीरेंद्र का एक दांत टूट गया था, जिसके बाद उनके पिताजी ने सहवाग के क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया था, लेकिन वह तब भी नहीं मानें और क्रिकेट की दुनिया में अपने बल्ले का लोहा मनवा कर ही सहवाग ने दम लिया।  

Virender Sehwag shares a picture of his 20-year-old self | IWMBuzz

वीरेंद्र सहवाग का क्रिकेट करियर

104 टेस्ट मैचों में सहवाग ने 8,586 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 49.34 का रहा।

लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में भी सहवाग ने अपनी ताकत दिखाई। 251 वनडे मैच खेलने वाले सहवाग ने 15 शतक और 38 अर्धशतक के साथ वनडे में 8,273 रन बनाए। वनडे में उनकी औसत 35.4 रही।

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में उन्होंने 18 मैचों में 21.9 की औसत के साथ 394 रन बनाए।

Virender Sehwag Record List: 15 incredible records You Should Know

वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड्स

टेस्ट क्रिकेट में सहवाग भारतीय टीम के लिए  सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। सहवाग के टेस्ट में 8,586 रन बनाए हैं।

सहवाग टेस्ट में पांचवें सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं। सहवाग के नाम 23 शतक हैं।

इसके अलावा सहवाग टेस्ट में 8,500 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय भी हैं।

सहवाग के नाम सबसे कम गेंदों(278 गेंदो) में तिहरा शतक लगाने वाले का रिकॉर्ड हैं।

सहवाग भारत की ओर से इकलौते खिलाड़ी है, जो टेस्ट में दो बार तिहरा शतक लगा चुके हैं।

Virender Sehwag makes shocking claim about three Pakistan legends

पाकिस्तान में मिला "मुल्तान के सुल्तान" का टाइटल

वीरेंद्र सहवाग ने कई यादगार पारियां खेली, लेकिन पाकिस्तान के मुल्तान में खेली गई उनकी 309 रनों की पारी कुछ खास है. इस तिहरे शतक ने सहवग को 'मुल्तान का सुल्तान' का नाम दिया था। सहवाग ने शोएब अख्तर की बॉल पर छक्का लगाकर अपना तिहरा शतक पूरा किया था। सहवाग ने यह तिहरा शतक 2004 में जड़ा था, जब भारतीय टीम तीन टेस्ट और पांच वनडे मुकाबले के लिए पाकिस्तान के दौरे पर गई थी। 

On this day, Virender Sehwag became second batsman to score 200 in ODIs

वनडे में भी लगा चुके हैं दोहरा शतक

सहवाग भारतीय टीम के ओर से टेस्ट मे दो तिहरे शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। वनडे बात की करें तो, वीरेंद्र सहवाग वनडे में भी दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। सहवाग ने वनडे में वेस्ट-इंडिज के खिलाफ 219 की पारी खेली थी। सहवाग के अलावा सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा भारत की ओर से वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News